जानिए! आखिर क्यों एक्सपर्ट देते हैं क्रेडिट कार्ड न लेने की सलाह

Cover Story

क्रेडिट कार्ड न ले:

क्रेडिट कार्ड पर शॉपिंग छोड़ो, कार्ड ही ना लें। ये कार्ड सिर्फ उन लोगों के लिए है जो समय और फाइनेंशियल मैनेजमेंट के मास्टर हैं। जिनकी सैलरी तो 1 लाख पहली तारीख को आती है लेकिन वो खर्चा क्रेडिट कार्ड पर 45 दिन फ्री में करते हैं और अपनी सैलरी पर बैंक से सेविंग का ब्याज लेते हैं। लेकिन इसे लेते वो लोग हैं जिनका फाइनेंस मैनेजमेंट खराब है और वो बुरी आर्थिक स्थिति में आ गए हैं की उधार की जरूरत पढ़ गई है। मतलब ये ऐसा छलावा प्रोडक्ट है इसका फायदा सिर्फ वही उठा सकता है जिसको इसकी जरूरत नही है।

क्रेडिट कार्ड के ऑफर:

क्रेडिट कार्ड अपको नो इंटरेस्ट EMI का प्रलोभन देगा, फ्री मूवी टिकट, खाने और डीजल पे डिस्काउंट देगा। लेकिन ध्यान दो, सारे लाभ खर्चा करने पे मिलेंगे, सेव करने पे नही। मतलब 2 रुपया का लाभ लेने के लिए पहले 200 उड़ा दो। दुनियां में एक भी आदमी ऐसा नहीं है जो खर्चा करके अमीर हो गया हो फिर इस लाभ से क्या लाभ ?

200 – 300% ब्याज की मार:

ऊपर से किश्त भूलने पर आपका ब्याज दर बड़ेगा, और फ्री वाला रकम कब चार गुना हो जायेगा आप जान नही पाएंगे। फिर मिडिल क्लास आदमी मूलधन के बजाय ब्याज ही चुकाता रहता है। अंत में डिफॉल्ट करता है, तो वसूली वाले लोग जीना हराम करते हैं, सारे रिश्तेदारों को काल करके गाली देते हैं। उसे लगता है बच जायेगा लेकिन अब सिस्टम से आप बच नहीं सकते तो आप सेटल करते हैं।

आपका लोन था 20 हजार और ब्याज मिला के कर दिया 1.20 लाख, आपने 60 में सेटल कर लिया और खुश हो गए की 60 तो बचे। लेकिन जब भविष्य में आप अच्छी स्थिति में आके कभी घर, गाड़ी के लिए लोन लेने गए तो पता चला की वो सेटल करने के बाद भी बैंक ने आपकी क्रेडिट खराब कर दी है और आपको लोन नही मिल सकता।

२. Buy now Pay Later:

एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, वगैरह पे ऑप्शन आता है की आप “आज” खरीद लीजिए पैसे बाद में दे देना या EMI में दे देना। ये एक बहुत बड़ा छलावा है। यदि आप आज की कमाई से आज के खर्चे नही सम्हाल पा रहे तो कल की कमाई में कल खर्चे और आज की उधारी दोनों कैसे सम्हाल लेंगे ? भविष्य अनिश्चित है तो कमाई अनिश्चित है लेकिन आपकी देनदारी आज ही निश्चित हो गई।

जो लोग क्रेडिट कार्ड लेने में डरते हैं, या जिनकी कोई फिक्स आय नही है उन्हें लोन देने के लिए आरबीआई मना करता है। लेकिन चालक लोगों को तो इन्हे भी आर्थिक गुलाम बनाना है, तो छोटे लोन देते हैं और उसे अपने ही धंधे में लगा के मुनाफा बना लेते हैं। ये दोहरा मुनाफा है। 50 की चीज को 100 में बेचो तो 50 का लाभ आज ही ले लिया, और उस 100 पर 50 का ब्याज और कमा लिया तो उनकी कुल 50 रुपए की चीज के लिए जनता ने कुल 150 चुकाए। 200% मुनाफा।

सलाह ये है की कभी भविष्य की आय पर वर्तमान में खर्चा न करें। सेव करें, और उससे जो खरीद सकें उतना खरीदें। इंसान की इच्छा और औकात के बीच सदियों से फर्क रहा है, राजा महाराजा भी हर वो चीज नही पा लेते थे जिसकी इच्छा करते थे। इस गैप का नाम ही जिंदगी है।

-सब माया है