जानिए! फिल्म ‘सैम बहादुर’ की शूटिंग कैसे और कहां-कहां हुई?

Entertainment

‘सैम बहादुर’ को मेघना गुलजार ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में सैम मानेकशॉ की जिंदगी के साथ-साथ उनके और देश के अन्य सैनिकों के शौर्य की कहानी दिखाई जाएगी। फिल्म की कहानी मेघना गुलजार ने 2017 में ‘राजी’ के सेट पर सुनाई थी, और तभी विक्की कौशल ने इसके लिए हामी भर दी थी। इसके बाद मेघना गुलजार, भवानी अय्यर और शांतनु श्रीवास्तव के साथ मिलकर फिल्म के रिसर्च वर्क में लग गईं।

110 दिनों तक ‘सैम बहादुर’ की शूटिंग, 16 शहरों में शूट

‘सैम बहादुर’ की शूटिंग करीब 110 दिनों तक चली। इसे देश के 16 शहरों में शूट किया गया। फिल्म में सैम मानेकशॉ के चार दशक की कहानी दिखाई जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘सैम बहादुर’ की शूटिंग उन-उन जगहों पर शूट की गई, जहां सैम मानेकशॉ की उनके कार्यकाल के दौरान पोस्टिंग रही थी। उस किले में भी इसे शूट किया गया था, जहां कभी सैम मानेकशॉ का ऑफिस हुआ करता था।

इन जगहों पर शूट की गई ‘सैम बहादुर’

‘सैम बहादुर’ की शूटिंग जिन-जिन लोकेशन पर हुई उनमें देहरादून की मिलिट्री अकेडमी, वेलिंगटन का DSSC कैंपस, कोलकाता के फोर्ट विलियम, ऊटी के DSSC कैंपस और वहां आर्मी छावनी के कई इलाके शामिल हैं। इसके अलावा देश के कई डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के कैंपस में भी ‘सैम बहादुर’ की शूटिंग की गई। यही नहीं, मुंबई की फिल्म सिटी में ‘सैम बहादुर’ के कुछ युद्ध वाले सीन की शूटिंग की गई थी। इसके लिए फिल्म सिटी में वॉर ज़ोन क्रिएट किया गया था।

कोलकाता में शूट हुआ भारत-पाकिस्तान का युद्ध सीन

रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया और पाकिस्तान के युद्ध वाला सीन कोलकाता में एक जगह शूट किया गया था। इस फिल्म में सैम मानेकशॉ के किरदार के लिए विक्की कौशल ने छह महीनों तक तैयारी की। तैयारी के लिए वह न सिर्फ सैम मानेकशॉ के रिश्तेदारों से मिले, बल्कि उन अफसरों से भी मुलाकात की जो सैम मानेकशॉ को करीब से जानते थे और साथ में काम किया था।

एक दिसंबर को ‘सैम बहादुर’ रिलीज

‘सैम बहादुर’ एक दिसंबर को थिएटर्स में रिलीज होगी। फिल्म में नीरज काबी, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, गोविंद नामदेव और मोम्मद जीशान अय्यूब समेत कई सितारे नजर आएंगे। फिल्म में सान्या मल्होत्रा, सैम मानेकशॉ की पत्नी के रोल में हैं, और फातिमा सना शेख इंदिरा गांधी बनी हैं।

Compiled: up18 News