छत्तीसगढ़: व्यंग्य लिखना पत्रकार को पड़ा महंगा, किया गिरफ्तार, यहां अभिव्यक्ति की आज़ादी नहीं देख रही बघेल सरकार?

City/ state Regional

छतीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार पर व्यंग लिखने के मामले में एक पत्रकार को गिरफ्तार किया गया है। पत्रकार नीलेश शर्मा इंडिया राइटर्स नामक वेबसाइट और मैगज़ीन के संपादक है। छतीसगढ़ के कांग्रेस नेता खिलवान निषाद ने नीलेश शर्मा पर आलोचनात्मक राजनैतिक व्यंग लिखने के मामले में शिकायत दर्ज करवायी थी।

कांग्रेस नेता निषाद ने पत्रकार पर अपनी मैगज़ीन के कॉलम ‘घुरवा की घाटी’ में काल्पनिक पात्रों को कांग्रेस नेताओं और मंत्रियों से जोड़ने का और कॉलम में आपत्तिजनक टिपणी कर मंत्रियों में के बीच मतभेद पैदा करने का आरोप लगाया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पत्रकार नीलेश शर्मा पर आईपीसी की धार 505 ,505(1) और 505(2) के तहत अफ़वाह, द्वेष तथा नफ़रत फैलाने के साथ ही साथ अशांति पैदा करने के मामले में एफ़आईआर दर्ज की गई है। पुलिस अधिकारी ने ये भी बताया कि पत्रकार ने आधारहीन लेख लिखकर अफवाह फैलाया है।

हालांकि नीलेश शर्मा पहले भी भाजपा सरकार में ऐसे ही आलोचनात्मक लेख लिख चुके है। और अब उन पर दक्षिणपंथी विचार धाराओं से प्रभावित होने के आरोप लग रहा है। इस कार्रवाई से प्रदेश के पत्रकार काफ़ी नाराज हैं। पत्रकारों ने इस कार्रवाई को राज्य सरकार के खिलाफ असहमति के स्वरों को दबाने की कोशिश करार दिया है।

गौरतलब है कि 2018 में प्रदेश में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस ने पत्रकारों को उत्पीड़न से बचाने का वादा किया था। इसी सम्बन्ध में एक विधेयक भी पेश किया गया था।