जो बाइडन ने अपने नागरिकों से तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा

INTERNATIONAL

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन में रह रहे सभी अमेरिकी नागरिकों से रूस की ओर से सैन्य कार्रवाई के बढ़ते ख़तरों के मद्देनज़र तुरंत देश छोड़ने के लिए कहा है.

बाइडन ने कहा कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो वह अमेरिकियों को बचाने के लिए सेना नहीं भेजेंगे. उन्होंने चेताया है कि इस क्षेत्र में‘हालात तेज़ी से बदल सकते हैं’.

रूस ने यूक्रेन की सीमा पर एक लाख सैनिकों की तैनाती की है लेकिन वह हमले की योजना से इंकार करता रहा है. हालांकि रूस ने बेलारूस के साथ एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. बेलारूस, रूस का पुराना सहयोगी है और यूक्रेन के साथ लंबी सीमा साझा करता है.

आने वाले दिनों में रूस बड़ा नौसेना अभ्यास शुरू करने वाला है जिसके लिए बड़े जहाजों को समुद्र में तैनात कर दिया गया है. यूक्रेन का आरोप है कि रूस ने यूक्रेन के लिए समुद्री रास्ता रोक दिया है.

हालात को देखते हुए अमेरिकी विदेश विभाग ने यूक्रेन में रह रहे अमेरिकियों से तुरंत देश छोड़ने का आग्रह किया है.

एनबीसी न्यूज से बाइडन ने कहा कि “अमेरिकी नागरिकों को अब यूक्रेन छोड़ कर निकल जाना चाहिए. दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं मेंशामिलसेनाएं आमने-सामने होने जा रही हैं, यह एक बहुत ही अलग स्थिति है और चीज़ें जल्दी बदल सकती हैं.”

यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि उसके लिए काला सागर,आज़ोव सागर में उसके लिए नेविगेट करना लगभग असंभव हो गया है.

इस सैन्य अभ्यास को अमेरिका ने ‘दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ाने’की कोशिश बताया है. वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि यूरोप के लिए बीते कई दशकों में ये सबसे बड़ा सुरक्षा संकट है.

-एजेंसियां