अफगानिस्‍तान: भारतीयों के हत्यारे कश्‍मीरी आतंकवादी एजाज को तालिबान ने मार गिराया

INTERNATIONAL

द प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक एजाज की बहन फहमिदा शफी ने बताया है कि उसे अधिकारियों ने आतंकी के मारे जाने की सूचना दी है। फहमिदा ने कहा, ‘पुलिस ने उनके छोटे भाई को कुछ दिन पहले ही बुलाया था और यह सूचना दी थी। मैं नहीं जानती हूं कि यह सही है या नहीं लेकिन मैं तब से रो रही हूं।’ जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने इस मौत पर कोई बयान नहीं दिया है। खुफिया सूत्रों ने बताया कि एजाज को संभवत: तालिबान ने आईएसआईएस के खिलाफ चलाए गए अभियान में मार गिराया है।

कुनार में आईएस के खिलाफ जोरदार कार्रवाई

तालिबान ने पिछले दिनों दक्षिण अफगानिस्‍तान में स्थित कुनार इलाके में आईएस के खिलाफ जोरदार कार्रवाई की थी। माना जाता है कि पिछले साल तालिबान के साथ हुई बैठक में भारतीय अधिकारियों ने तालिबान से कश्‍मीर आतंकी एजाज की अफगानिस्‍तान में सक्रियता का मुद्दा उठाया था। बता दें कि इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों ने हाल के महीनों में तालिबान के कई सदस्‍यों की हत्‍या कर दी थी। इससे तालिबान और आईएस के बीच जंग शुरू हो गई है।

अफगान अधिकारियों ने बताया कि एजाज ने ही मार्च 2020 में काबुल के सिख गुरुद्वारे कर्त ए-परवान पर आत्‍मघाती हमला करवाया था। इस हमले को मुहम्‍मद मुहसिन ने अंजाम दिया था। इस हमले में कई सिख हताहत हुए थे। एजाज पर अफगानिस्‍तान के जलालाबाद में भी भारतीय पर हमला कराने का आरोप है। एजाज के परिवार में पहली पत्‍नी रुखसाना अहनगेर और दो बेटियां हैं। परिवार के सूत्रों ने बताया कि उनकी अंतिम बार एजाज से पिछले साल बातचीत हुई थी। उन्‍हें यह नहीं पता है कि एजाज की पत्‍नी और बच्‍चे कहां पर हैं।

पाकिस्‍तान में मिली थी आतंकी ट्रेनिंग

एजाज अफगानिस्‍तान में अपनी पत्‍नी के साथ कैद था लेकिन तालिबान राज आने के बाद वह फरार हो गया। पाकिस्‍तानी सूत्रों ने बताया कि एजाज जिस घर पर कब्‍जा करके अफगानिस्‍तान में रहता था, वह अभी बंद है। एजाज का जन्‍म 1973 में हुआ था। वह बचपन में ही पीओके चला गया था और हरकत-उल- मुजाहिद्दीन में शामिल हो गया था। पाकिस्‍तान में उसे आतंकी ट्रेनिंग मिली। हरकत उल मुजाहिद्दीन का ओसामा बिन लादेन के साथ बहुत करीबी संबंध था। उसने तीन शादियां की थी। वह कंधार में भी लंबे समय तक मौजूद था। वहां उसे अफगान एजेंसियों ने 10 भारतीय महिलाओं के साथ पकड़ा था।

Compiled: up18 News