जापान एयरलाइंस पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटकों को कपड़े किराए पर दे रही है

Business

जी हां, अब जापान पहुंचने वाले यात्री कम सामान के साथ यात्रा कर सकते हैं। जापान एयरलाइंस स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों के आने पर कपड़े किराए पर देने का विकल्‍प दे रही है।

​यह है उद्देश्य

एयरलाइन्स ने घोषणा की है कि वह Any Wear, Anywhere प्रोग्राम का ट्रायल कर रही है। इसमें यात्रियों को कपड़े का एक बंडल किराए पर मिलेगा। जिसे यात्री जापान पहुंचने पर उनके होटल में पहुंचा दिया जाएगा। ऐसा करने के पीछे का उद्देश्‍य विमान के वजन को कम करना है। इससे एयरलाइन के कार्बन उत्सर्जन में कटौती होगी। यह पहल 5 जुलाई को शुरू हुई और 13 महीने तक उपलब्ध रहेगी।

कम सामान के साथ यात्रा

एयरलाइन यात्री को कम से कम लगेज के साथ यात्रा का बेहतरीन अनुभव करना चाहती है। इससे एनवायर्नमेंटल वैल्‍यू भी क्रिएट होगी। इस सर्विस के लिए एयरलाइन ने सुमितोमो कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी कर रही है, जो रिजर्वेशन सिस्‍टम और कपड़ों का काम संभालेगी।

यह रहेगी कपड़ों की कीमत

पुरुषों के लिए 2 बॉटम्स और 3 शर्ट्स की कीमत 2351 रुपए से शुरू होगी और महिलाओं के लिए 3-4 टॉप्स और 2 बॉटम्स की कीमत केवल 2939 रुपए से शुरू है।

एयरलाइन ने घोषणा की कि वह चेक किए गए सामान का आकलन करेगी। इससे उसे जानने में मदद मिलेगी कि किसी यात्री ने इस सर्विस के प्रभाव को ट्रैक करने के लिए इस सर्विस को चुनकर कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कितनी कटौती की है।

यह है प्रोसेस

किराये की तारीख से एक महीने पहले Any Wear, Anywhere वेबसाइट पर रिजर्वेशन करना होगा। ऑफ़र पर उपलब्ध अलग-अलग तरह के कपड़ों में से अपनी पसंदीदा कपड़ों को चुन सकते हैं। होटल में आपको अपने रेंट पर लिए हुए कपड़े मिल जाएंगे। आप इन कपड़ों का उपयोग दो सप्ताह तक कर सकते हैं। यदि इस टाइम पीरियड के अंदर इन्‍हें वापस नहीं किया जा सका तो एक्‍स्‍ट्रा चार्ज लगेगा। उड़ान भरने से पहले दिए गए कपड़ों को बैग में पैक कर होटल के रिसेप्शन पर देना होगा।

किफायती विकल्‍प है

कुछ लोगों को यह सर्विस सुनने में महंगी लग सकती है लेकिन एयरलाइन के मुताबिक प्रत्येक यात्रा के लिए नए कपड़े खरीदने की तुलना में कपड़े किराए पर लेना ज्‍यादा किफायती विकल्प साबित हो सकता है। हाई लेवल डिज़ाइनर चीज़ों को उनकी कम प्राइज पर किराए पर लेने से यात्री महंगी चीजें खरीदने से बच जाएंगे और पैसा बचा पाएंगे।

Compiled: up18 News