इजराइल के पीएम ने अमेरिका को बताया, ISIS से भी बदतर है हमास

INTERNATIONAL

इजराइल ने इस फ़ोन कॉल का वीडियो जारी किया है. संघर्ष शुरू होने के बाद से दोनों नेताओं की फ़ोन पर तीसरी बार बात हुई.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को नेतन्याहू ने बताया, “मिस्‍टर जो (बाइडन) में आपके सामने उस मुश्किल हालात की सही तस्वीर पेश करना चाहता हूं जिसका हम सामना कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “शनिवार को हम पर हमला हुआ और मैं कह सकता हूं कि हमने होलोकॉस्ट (यहूदियों का नरसंहार) के बाद से ऐसा नहीं देखा था.”

नेतन्याहू ने बताया, “सैकड़ों लोगों की जान ले ली गई. परिवारों को उनके घरों में सोते वक़्त ही ख़त्म कर दिया गया. महिलाओं के साथ रेप किया गया और उनकी हत्या कर दी गई. सौ से ज़्यादा लोगों को किडनैप किया गया. इनमें बच्चे भी शामिल हैं.”

बाइडन से उन्होंने कहा, “जब हमने आखिरी बार बात की थी तब से इस बर्बरता का और बुरा रूप सामने आया है. उन्होंने सैनिकों के गले रेत दिए. उन्होंने तय कर लिया था कि हर किसी की जान ले लेंगे.”

उन्होंने कहा, “हमने देश के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं देखा था. वो ISIS से भी बदतर हैं. हमें उनके साथ वैसा ही बर्ताव करना होगा.”

अमेरिका को कहा, शुक्रिया

हमास ने शनिवार को इजराइल पर सैंकड़ों रॉकेट दागे थे. हमास के लड़ाके इजराइल की सीमा में दाखिल हो गए थे और कई लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे. इजराइल ने बंधक बनाए गए लोगों की संख्या 100 से 150 के बीच बताई है.

हमास के हमले में मरने वाले इजराइल के लोगों की संख्या बढ़कर 1200 हो गई है.

इजराइल के प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को इजराइल को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया.

नेतन्याहू ने कहा, “राष्ट्रपति जो (बाइडन) हमें लगातार समर्थन देने के लिए मैं आपको और आपके पूरे प्रशासन धन्यवाद देना चाहता हूं. जिस तरह की भावनाएं प्रकट की गईं हैं, उससे लोग अविभूत हैं. इससे आपकी, आपके प्रशासन और अमेरिका के लोगों की इजराइल के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर होती है.”

Compiled: up18 News