ईरान के राष्ट्रपति ने कहा, सीरिया में मारे गए सुरक्षाबलों का बदला लिया जाएगा

INTERNATIONAL

ईरान के राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इस हमले के लिए इसराइल को ज़िम्मेदार ठहराया है. इस हमले में सीरियाई सुरक्षाबलों के भी कई सदस्य मारे गए हैं.

इसराइल ने अब तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. कई सालों से वो सीरिया में ईरान से जुड़ी जगहों को निशाना बनाता रहा है.

इसराइल पर 7 अक्तूबर को हमास के हमले के बाद शुरू हुए इसराइल-ग़ज़ा युद्ध के दौरान ऐसे हमलों में तेज़ी आई है.

ईरानी राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने बयान में रईसी ने मारे गए अफ़सरों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं.

उन्होंने वादा किया है कि वो उनकी मौतों का बदला लेंगे और कहा है कि ‘ईरान के पांच बेहद प्रतिष्ठित सलाहकारों की ये कायराना हत्या है.’ रईसी ने मारे गए लोगों को ‘ऊंचे स्थान पर बैठे शहीद’ बताया है.

बयान में इन हवाई हमलों को ‘आतंकी और आपराधिक’ बताया है. इस बयान में कहा गया है कि ‘यह इसराइल की बड़ी हताशा और प्रतिरोधी मोर्चे के लड़ाकों के ख़िलाफ़ उनकी कमज़ोरी को दिखाता है.’

बयान में कहा गया है, “इस पर चुप नहीं रहा जाएगा.”
ईरान के विदेश मंत्रालय ने हमले को इसराइल की ‘आक्रामक और उत्तेजक’ हरकत बताया है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा है कि वो इसकी निंदा करे.

हमले में कितना नुकसान

सीरिया में साल 2011 में गृह युद्ध छिड़ने के बाद से ईरान की रिवॉल्युशनरी गार्ड की बड़ी हस्तियां वहां मौजूद रही हैं. इनका काम राष्ट्रपति बशर अल-असद के ख़िलाफ़ बड़े पैमाने पर खड़े हो चुके विद्रोहियों के ख़िलाफ़ बशर शासन की मदद करना है.

ईरानी रिवॉल्युशनरी गार्ड (आईआरजीसी) ईरान में एक बड़ा सैन्य, राजनीतिक और आर्थिक बल है.
शनिवार को ये हमला दक्षिण-पश्चिमी दमिश्क में माज़ेह के नज़दीक हुआ. इस इलाक़े में एक सैन्य हवाई अड्डे के साथ-साथ दमिश्क का संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, दूतावास और रेस्टोरेंट भी हैं.

ईरान की अर्ध-सरकारी समाचार एजेंसी मेहर ने कहा है कि हमले में आईआरजीसी के सीरिया इंटेलिजेंस प्रमुख और उनके डिप्टी समेत दूसरे सैनिक मारे गए हैं.

ब्रिटेन स्थित ग़ैर-सरकारी संस्था सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फ़ॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि इस हवाई हमले में 10 लोग मारे गए हैं जिनमें रिवॉल्युशनरी गार्ड के नेता भी शामिल हैं.

सरकारी समाचार एजेंसी सीरियन अरब न्यूज़ एजेंसी ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से कहा है कि उन्होंने कुछ मिसाइल को रोकने में सफलता पाई थी लेकिन एक रिहाइशी इमारत पर हमला हुआ जिसमें कुछ आम लोग घायल हुए और मारे गए हैं. न्यूज़ एजेंसी ने बताया है कि इस हमले में इमारतें तबाह हो गई हैं.

एक स्थानीय नागरिक ने एएफ़पी समाचार एजेंसी से कहा कि उन्होंने पश्चिम माज़ेह के इलाक़े में एक ‘धमाका’ होते हुए देखा जिसके बाद ‘धुएं का एक बड़ा ग़ुबार उठ गया.’
उन्होंने कहा, “उसकी आवाज़ मिसाइल धमाके की तरह थी और मिनटों बाद मैंने एंबुलेंस की आवाज़ सुनी.”

वीडियो में देखा जा सकता है कि इमारतें तबाह हो गई हैं और बड़े पैमाने पर धुआं निकल रहा है. हालांकि बीबीसी इन वीडियो की पुष्टि नहीं करती है.
बीते महीने दमिश्क के बाहरी इलाक़े में एक संदिग्ध इसराइली हवाई हमले में आईआरजीसी के वरिष्ठ कमांडर मारे गए थे.

-एजेंसी