ईरान ने न्यूक्लियर साइट की निगरानी में लगे UN के 2 सर्विलांस कैमरे बंद किए

INTERNATIONAL

ईरान ने संयुक्त राष्ट्र UN के दो सर्विलांस कैमरा को बंद कर दिया है. न्यूज़ एजेंसी एपी की ख़बर के अनुसार, ये दो कैमरा ईरान के एक न्यूक्लियर साइट की निगरानी के लिए लगे हुए थे.

सरकारी न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि ईरान ने संयुक्त राष्ट्र के न्यूक्लियर वॉचडॉग के दो निगरानी कैमरों को बंद कर दिया है. ये कैमरे ईरान की एक न्यूक्लियर साइट की निगरानी कर रहे थे.

हालांकि रिपोर्ट में उस साइट की स्पष्ट पहचान नहीं बताई गई है लेकिन इसे ईरान की एक नई दबाव तकनीक के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि पश्चिमी देश इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की बैठक में ईरान की आलोचना करना चाहते हैं.

ईरान अपने फ़ोर्डो और नातांज़ दोनों अंडरग्राउंड परमाणु साइट को विकसित कर रहा है.

साल 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते (ज्वाइंट कंप्रिहेंसिव प्लान ऑफ़ एक्शन- जेसीपीओए) के तहत ईरान के परमाणु संवर्द्धन कार्यक्रम को सीमित करने के बदले उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में कुछ छूट दी जानी थी.

ये समझौता इसलिए हुआ क्योंकि पश्चिम देशों को डर था कि ईरान परमाणु हथियार बना सकता है या फिर वो ऐसा देश बन सकता है जिसके पास परमाणु हथियार भले ही ना हों लेकिन उन्हें बनाने की सारी क्षमताएं हों और वो कभी भी उनका इस्तेमाल कर सके लेकिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2018 में इस समझौते से बाहर निकलने का ऐलान कर दिया था. तब से इस पर संकट के बादल छाए हैं.

-एजेंसियां