IPL2022: आज एक बार फिर बैंगलोर से टकराएगी चेन्नै सुपरकिंग्स

SPORTS

लगातार 4 हार के बाद चेन्नै सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को ही हराकर IPL के इस सीजन अपनी पहली जीत दर्ज की थी। तब हालांकि कप्तानी रविंद्र जडेजा के हाथों में थी लेकिन अब फिर से महेंद्र सिंह धोनी ने टीम का नेतृत्व संभाल लिया है। मौजूदा चैंपियन टीम आज जब एक बार फिर बैंगलोर से टकराएगी तो दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबले की ही तरह एक बार फिर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिल सकती हैं।

हालांकि आरसीबी की बल्लेबाजी पिछले कुछ मुकाबलों में कमजोर हुई और अब तक 10 मैचों में उसके लिए छह अर्धशतक ही बन सके हैं। इनमें से दो कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने बनाए हैं।

चेन्नै सुपरकिंग्स ने अभी तक नौ मैच खेले हैं और उसके किसी भी गेंदबाज की इकॉनमी 7.50 प्रति ओवर से कम नहीं रही है। दोनों ही टीमों के लिए प्लेऑफ की होड़ में बने रहने का चैलेंज है। बैंगलोर ने 10 में पांच जबकि चेन्नै ने नौ में तीन मैच जीते हैं इसलिए दोनों टीमों के लिए यहां से हरेक मैच अहम होने वाले हैं।

लय पकड़ चुके विराट, ऋतुराज

पिछले मैच में विराट कोहली के अर्धशतक के बाद यह मैच और रोमांचक होगा। विराट ने 10 मैचों में 186 और डुप्लेसिस ने 278 रन बनाए हैं। दोनों हालांकि अपने चिर परिचित फॉर्म में नहीं हैं। कोहली ने 58 रन बनाने में करीब नौ ओवर लिए जिससे उनकी टीम बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई। दिनेश कार्तिक (10 मैचों में 218 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (सात मैचों में 157 रन) को और प्रयास करने होंगे। अब उनका सामना कमजोर गेंदबाजी आक्रमण से है।

चेन्नै के मुकेश चौधरी के पास ज्यादा अनुभव नहीं है तो अनुभवी जडेजा बहुत खराब दौर से जूझ रहे हैं। हालांकि बल्लेबाजी की बात करें तो पिछले मैच में 99 रन की पारी खेल ऋतुराज गायकवाड ने फॉर्म हासिल करने के संकेत दे दिए हैं। उन्हें रोकना बैंगलोर के गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होगा। उधर, धोनी ने कमान फिर संभालने के बाद जीत दर्ज की है तो यह भी देखना रोचक होगा कि क्या वह जीत की लय कायम रख पाते हैं या नहीं।

तब टूट पड़े थे शिवम, उथप्पा

दोनों टीमों के बीच इस सीजन हुई पिछली भिड़ंत में रनों का अंबार लगा था। चेन्नै सुपरकिंग्स के शिवम दुबे (95* रन) और रोबिन उथप्पा (88 रन) आरसीबी के गेंदबाजों पर टूट पड़े थे। इन दोनों की विस्फोटक पारी से सुपरकिंग्स ने चार विकेट पर 216 रन का विशाल स्कोर बनाया था। बैंगलोर ने भी बल्लेबाजों के छोटे-छोटे योगदानों की बदौलत मैच में खुद को बनाए रखा लेकिन अंत में टीम नौ विकेट पर 193 रन तक ही पहुंच सकी। शाहबाज अहमद ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए थे।

संभावित प्लेइंग XI

चेन्नै सुपरकिंग्स: रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉन्वे, रोबिन उथप्पा, अंबाति रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जाडेजा, मोईन अली, ड्वेन प्रीटोरियस, महीश तीक्षणा, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वानिंदु हसारंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज।

पिच और मौसम

पिछले पांच मुकाबलों में यहां चार बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। ऐसा भी हुआ है कि 144 और 153 रन का लक्ष्य भी टीमें हासिल नहीं कर पाईं हैं। सीजन में यहां दो बार दो सौ से ऊपर का स्कोर बना है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना गलत नहीं होगा। दिन में ज्यादा गर्मी रहेगी मगर मैच के समय औसत तापमान 26 डिग्री के आसपास रहेगा।

-एजेंसियां