CESTAT ने पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को टैक्स में दी बड़ी राहत

SPORTS

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को टैक्स में बड़ी राहत मिली है। उन्हें क्रिकेट की सबसे लोकप्रिय लीग इंडियन प्रीमियर लीग IPL में प्रमोशनल एक्टिविटीज के लिए सर्विस टैक्स नहीं देना होगा। टैक्स विभाग ने एडवरटाइजिंग, प्रमोशनल एक्टिविटीज और टीम एंडोर्समेंट के लिए उन पर सर्विस टैक्स लगाया था। लेकिन कस्टम्स, एक्साइज और सर्विस टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल CESTAT ने इसे खारिज करते हुए कुंबले को राहत दी है।

CESTAT के बेंगलौर बेंच ने कहा कि कुंबले ने आईपीएल के दौरान जो प्रमोशनल एक्टिविटीज दी हैं, वह बिजनेस से जुड़ी गतिविधियों में नहीं आती हैं इसलिए इस तरह की गतिविधियों पर सर्विस टैक्स नहीं लगाया जा सकता है। टैक्स डिपार्टमेंट ने कुंबले से सर्विस टैक्स के रूप में 50 लाख रुपये की मांग की थी जिसे CESTAT ने खारिज कर दिया।

कुंबले का रेकॉर्ड

टैक्स डिपार्टमेंट ने कुंबले से 2009-10 के लिए 27.65 लाख रुपये और 2008-09 के लिए 21.41 लाख रुपये सर्विस टैक्स की मांग की थी। साथ ही इनकट टैक्स एक्ट की धारा 75 के तहत ब्याज और धारा 76 और 77 के तहत जुर्माना भी मांगा था। कुंबले आईपीएल के शुरुआती तीन संस्करणों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर (RCB) की तरफ से खेले थे। अभी वह आईपीएल टीम पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के कोच हैं।

कुंबले ने दुनिया के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं। उन्होंने 132 टेस्ट मैचों की 236 पारियों में 619 विकेट लिए और टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में दिल्ली टेस्ट की चौथी पारी में उन्होंने 74 रन देकर सभी 10 विकेट लिए थे। इसके साथ ही उन्होंने 271 वनडे में 337 विकेट लिए हैं। बल्लेबाजी में उनके नाम पर पांच अर्धशतक और एक शतक है। कुंबले को 1995 में अर्जुन अवॉर्ड और वर्ष 2005 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

-एजेंसियां