IPL 2024: ऋषभ पंत की मैदान पर वापसी, पंजाब के खिलाफ संभालेंगे दिल्ली की कप्तानी

SPORTS

इस मैच के जरिए ऋषभ पंत की कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में वापसी होगी। 30 दिसंबर 2022 को कार एक्सीडेंट में पंत घायल हुए थे। उसके बाद से वे न तो टीम इंडिया के लिए खेल पाए और न ही IPL में दिल्ली के लिए। आज वह दिल्ली की कप्तानी करेंगे।

वहीं दूसरे मुकाबले में 2 बार की चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स 2016 की चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी। स्टोरी में हम पहले मैच के बारे में जानेंगे…

दोनों टीमों को पहले खिताब का इंतजार

दिल्ली और पंजाब को अपने पहले खिताब का इंतजार है। दोनों टीमें पिछले 16 सीजन का हिस्सा रही हैं। दोनों ने एक-एक फाइनल खेला है। पंजाब 2014 में फाइनल में पहुंची थी, तब उसे कोलकाता ने तीन विकेट से हराया था। वहीं दिल्ली की टीम को 2020 में खिताबी मुकाबले में मुंबई से पांच विकेट से हार मिली थी।

हेड टु हेड में दोनों टीमों का रिकॉर्ड बराबरी का

पंजाब और दिल्ली के बीच IPL में अब तक 32 मुकाबले खेले गए। 16 में पंजाब और 16 में दिल्ली को जीत मिली। दोनों टीमें मोहाली के मुल्लांपुर स्टेडियम में पहली बार ही आमने-सामने होंगी।

दिल्ली के खिलाफ टीम के लिए धवन ने बनाए सबसे ज्यादा रन

पंजाब की टीम में अर्शदीप सिंह, कगिसो रबाडा, नाथन एलिस, क्रिस वोक्स और सैम करन जैसे गेंदबाज भी मौजूद हैं। हर्षल पटेल के आने से डेथ ओवर्स में टीम की गेंदबाजी घातक हो गई। टीम में बैटिंग में शिखर धवन, राइली रूसो, लियम लिविंगस्टन, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह और जितेश शर्मा जैसे नाम हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन ने 19 मैचों में 557 रन बनाए हैं। लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर सैम करन टॉप विकेटटेकर हैं। उन्होंने सात मैचों में आठ विकेट लिए हैं।

पंजाब के खिलाफ डेविड वॉर्नर ने एक हजार से ज्यादा रन बनाए

दिल्ली कैपिटल्स में डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत और ट्रिस्टन स्टब्स जैसे शानदार बल्लेबाज हैं। अक्षर फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन डेथ ओवर्स में उनका साथ देने वाले बैटर्स कम हैं।

पेस अटैक में एनरिक नॉर्त्या, मुकेश कुमार और जाय रिचर्डसन हैं। लुंगी एनगिडी इंजरी के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इनके अलावा स्पिनर कुलदीप यादव अच्छे फॉर्म में हैं।

पंजाब के खिलाफ दिल्ली के बैटर डेविड वॉर्नर ने एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। वह पंजाब के खिलाफ टीम के टॉप रन स्कोरर हैं। उन्होंने 25 मैचों में 1105 रन बनाए हैं। वहीं अक्षर पटेल ने PBKS के खिलाफ 11 विकेट लिए हैं, जो टीम के लिए सबसे ज्यादा है।

– एजेंसी