IPL 2022: KKR के लिए केएल राहुल को रोकना बड़ी चुनौती

SPORTS

कोलकाता नाइटराइडर्स KKR की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शनिवार को जब लखनऊ सुपर जायंट्स का सामना करेगी तो उसे विरोधी टीम के कप्तान केएल राहुल से सतर्क रहना होगा जो बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। लखनऊ ने राहुल की शानदार बल्लेबाजी के दम पर अभी तक 10 में से सात मैच जीते हैं और वह 14 अंक लेकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है।

लखनऊ की टीम जहां प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने के करीब है, वहीं केकेआर को अगर अपनी उम्मीदें बरकरार रखनी हैं तो इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। उसके 10 मैचों में चार जीत से आठ अंक हैं और वह अभी आठवें स्थान पर है। राहुल अभी बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने 10 मैचों में 451 रन बनाये हैं जिसमें दो शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मैच में छह रन की जीत में उन्होंने 77 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। केकेआर के गेंदबाजों उमेश यादव, टिम साउदी, शिवम मावी और सुनील नारायण के लिये राहुल को रोकना बड़ी चुनौती होगी।

लखनऊ के अन्य बल्लेबाजों जैसे क्विंटन डिकॉक, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा और क्रुणाल पंड्या भी अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। इसके अलावा ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस और जैसन होल्डर का प्रदर्शन भी काफी मायने रखेगा। पिछले मैच में चार विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मोहसिन खान हर अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन दुष्मंथा चमीरा, होल्डर और पंड्या को दिल्ली के खिलाफ खराब प्रदर्शन को भुलाकर नये सिरे से शुरुआत करनी होगी।

स्पिनर रवि बिश्नोई और के गौतम के चार-चार ओवर भी महत्वपूर्ण होंगे। इस बीच केकेआर के लिए सबसे बड़ी चिंता उसके सलामी बल्लेबाज हैं जो रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं। केकेआर ने शीर्ष क्रम में विभिन्न संयोजन आजमाये लेकिन कोई भी कारगर साबित नहीं हुआ।

अगर आरोन फिंच और बाबा इंद्रजीत फिर से पारी की शुरुआत करते हैं तो दोनों को आक्रामक बल्लेबाजी करनी होगी। कप्तान श्रेयस अय्यर ने 10 मैचों में 324 रन बनाये हैं, जो उनकी प्रतिभा के अनुरूप नहीं है। उन्होंने केवल दो अर्धशतक लगाये हैं। उन्हें आगे बढ़कर नेतृत्व करना होगा और बड़ी पारी खेलनी होगी।

केकेआर के टीम प्रबंधन को हालांकि इस बात की खुशी होगी कि राजस्थान के खिलाफ उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों नीतीश राणा और रिंकू सिंह ने मैच विजेता पारियां खेली। आक्रामक आंद्रे रसेल के साथ यह जोड़ी लखनऊ के गेंदबाजी आक्रमण पर हावी हो सकती है। केकेआर स्पिनर अनुकूल रॉय को टीम में रख सकता है, जिन्होंने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। केकेआर ने राजस्थान रॉयल्स से यह मैच जीतकर लगातार पांच हार का सिलसिला तोड़ा था।

टीम इस प्रकार हैं 

कोलकाता नाइटराइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नीतीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिख डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकूल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंथा चमीरा, शाहबाज नदीम, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, अवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस। काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पंड्या, जैसन होल्डर।

-एजेंसियां