एक बार फिर अग्निवीरों की भर्ती करने जा रही है इंडियन एयरफोर्स, 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

Career/Jobs

वायु सेना की ओर से अग्निवीरवायु 2022 की भर्ती की जा चुकी है। अब 2023 के लिए नई भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई है। जिसके तहत वायुसेना ने हाउस कीपिंग और हॉस्पिटैलिटी स्ट्रीम में भर्तियां निकाली हैं। हालांकि, इन भर्तियों के तहत कितने पद निकाले गए हैं इसके बारे में वायुसेना ने कोई जानकारी नहीं दी है। हॉस्पिटैलिटी स्ट्रीम के तहत जहां कुक और मेस वेटर की भर्ती की जाएगी, वहीं हाउस कीपिंग स्ट्रीम के अंतर्गत सफाईवाला, वाशर अप, वाशर कैरियर, नाई, मोची, टेलर, वाच मैन और धोबी की वेकेंसी निकाली गयी है।

10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

आवेदक एक बार में केवल एक ही एड्रेस पर अप्लाई कर सकते हैं। सेलेक्शन के लिए अभ्यर्थियों का लिखित एग्जाम, स्ट्रीम प्रोफिशिएन्सि टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल जांच की जाएगी। इन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से मैट्रिक या उसके समकक्ष परीक्षा पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने वाले की आयु 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इन पदों के लिए केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। हाल ही में इंडियन एयरफोर्स ने एक बार फिर अग्निवीरों की भर्ती करने का ऐलान किया था। इस बात की जानकारी वायुसेना ने ट्वीट के माध्यम से दी थी। नई भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नवंबर 2022 के पहले हफ़्ते में शुरू किया जाएगा। वहीं भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में किया जाएगा।

वायुसेना ने 12 अक्टूबर को इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था। जिसमें बताया गया था कि भर्ती को लेकर जल्द ही पूरा नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज़ किया जाएगा। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर महीने में शुरू कर दिए जाएंगे। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

अगले साल से महिला अग्निवीरों को भी किया जाएगा शामिल

इससे पहले 8 अक्टूबर 2022 को वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बताया था कि दिसंबर में प्रारंभिक ट्रेनिंग के लिए 3000 अग्निवीर वायु को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं।

-एजेंसी