आज अपना 90वां वायुसेना दिवस मना रहा है भारत, नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का भी अनावरण

Exclusive

IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इस अवसर पर बताया कि सरकार ने भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दी है।

बनाई जा रही है नई परिचालन शाखा

वायुसेना दिवस के कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। हाल में IAF का हिस्‍सा बने स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर प्रचंड एयरफोर्स डे का हिस्सा होंगे। वायुसेना दिवस समारोह की शुरुआत के साथ ही वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान वायुसेना प्रमुख ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है। इस शाखा के निर्माण से उड़ान प्रशिक्षण पर कम खर्च के कारण 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी।

महिला अग्निवीरों को शामिल करने की योजना

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा, “हमने अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदला है ताकि प्रत्येक अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस रहे। इस साल दिसंबर में हम शुरुआती प्रशिक्षण के लिए 3000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे। आने वाले वर्षों में यह संख्या और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। रक्षामंत्री ने ट्वीट में कहा, “सभी वीर IAF के योद्धाओं और उनके परिवारों को भारतीय वायुसेना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं। IAF अपनी वीरता, उत्‍कृष्‍टता, प्रदर्शन और पेशेवर रवैये के लिए जानी जाती है। भारत को अपने मेन एंड विमन इन ब्‍लू पर गर्व है।”

चंडीगढ़ एयर बेस पर परेड

इस साल वायुसेना दिवस को दो भागों में बांटा गया है। शनिवार की सुबह चंडीगढ़ एयर बेस पर परेड का आयोजन किया गया। इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने परेड की सलामी ली और वायुसैनिकों को संबोधित किया। इस दौरान एयर बेस पर हेलीकॉप्टर की फ्लाई पास्ट हुई और वायुसैनिकों को वीरता मेडल से नवाजा गया।

84 विमानों ने हिस्सा लिया

वायुसेना के अनुसार इस साल फ्लाई पास्ट दोपहर 2.45 से शुरू होकर 4.44 तक चलेगा। वायुसेना के मुताबिक इस साल 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे जबकि 9 विमानों को स्टैंड-बाय पर रखा जाएगा। कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री टांसपोर्ट विमान वायुसेना का डैम दिखाएंगे। ये सभी विमान देश के अलग-अलग एयर बेस से चंडीगढ़ तक पहुंचेंगे। इनमें राफेल लड़ाकू विमानों से लेकर स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर प्रचंड भी शामिल होंगे।

-Compiled by Up18 News