इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली 8 विकेट की आसान जीत

SPORTS

नहीं चले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज

भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की शुरुआत की और न्यूजीलैंड ने 11वें ओवर में 15 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे। शमी (18 रन देकर तीन विकेट) और मोहम्मद सिराज (10 रन देकर एक विकेट) ने गेंदबाजों के मुफीद पिच पर अपनी बेहतरीन सीम गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिये रन जुटाना मुश्किल कर दिया। गेंद रूककर आ रही थी जिससे बल्लेबाजों के लिये एक एक रन जोड़ना कठिन था। सलामी बल्लेबाज फिल एलेन खाता भी नहीं खोल सके और शमी की फुल लेंथ गेंद को चूक गये जो उनके स्टंप उखाड़ कर चली गयी।

फिर सिराज की गेंद तीसरे नंबर के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स का बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में पहुंच गयी। शमी और हार्दिक पंड्या (16 रन देकर दो विकेट) के शानदार रिटर्न कैच ने फिर न्यूजीलैंड को और परेशानी में डाल दिया। शमी ने डेरिल मिचेल को अपनी ही गेंद पर आउट किया। वहीं हार्दिक का 10वें ओवर में डेवोन कॉनवे का अपनी ही गेंद पर एक हाथ से कैच लपकना बेहतरीन रहा। शार्दुल ठाकुर (26 रन देकर एक विकेट) भी एक विकेट झटकने में सफल रहे जब उनकी गेंद टॉम लॉथम के बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में चली गयी।

निचले क्रम ने बचाई लाज

न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में थी लेकिन पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल (22 रन) क्रीज पर थे तो उम्मीद बंधी हुई थी। उनके साथ उनके जितने ही खतरनाक ग्लेन फिलिप्स (36 रन) भी क्रीज पर थे। ब्रेसवेल से 19वें ओवर में लगातार चौके खाने के बाद शमी ने एक तेज बाउंसर फेंका और गेंद बल्ला छुआकर विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों में चली गई। मिचेल सैंटनर (27 रन) फिर फिलिप्स के साथ क्रीज पर थे।

इन दोनों ने सातवें विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी निभाकर टीम को 100 रन के पार कराया। हालांकि ये दोनों छह गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे न्यूजीलैंड की वापसी करने की उम्मीद भी खत्म हो गयी। फिलिप्स ने वाशिंगटन सुंदर (दो विकेट) की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे दिया। कुलदीप यादव (एक विकेट) ने 11वें नंबर के ब्लेयर टिकनर को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी 34.3 ओवर में समाप्त की।

रोहित ने ठोकी फिफ्टी

भारतीय टीम को एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलवाई। वहीं पिछले मैच में दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन गिल ने 5वें ओवर में रोहित ने लॉकी फर्ग्यूसन की तेज रफ्तार वाली बाउंडर पर छक्का जड़ दिया। उन्होंने 13वें ओवर में 47 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। 50 गेंदों पर 51 रन बनाने के बाद रोहित शिप्ली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। अपनी पारी में भारतीय कप्तान ने 7 चौके और 2 छक्के लगाए। पिछले 5 मैचों में रोहित और गिल की जोड़ी ने चौथी बार 50+ की साझेदारी बनाई।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली क्रीज पर उतरे। वह एक बार फिर मिचेल सेंटनर का शिकार बने। 9 गेंदों पर 11 रन बनाने के बाद कोहली स्टंप हो गए। ईशान किशन ने शुभमन गिल (40 नाबाद) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। सीरीज का आखिरी मैच 24 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा।

Compiled: up18 News