नागपुर टेस्ट: मैच के तीसरे ही दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया

SPORTS

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 91 रनों पर ऑलआउट कर दिया. पहली पारी के बाद भारत की ऑस्ट्रेलिया पर 223 रनों की बढ़त थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया इस विशाल स्कोर को पार नहीं कर सका.

गुरुवार को शुरू हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया था और पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 177 रनों पर ऑलआउट हो गई थी.

पहली पारी में बैट और बॉल से जडेजा का जलवा

ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों पर समेटने का पूरा श्रेय रविंद्र जडेजा और आर. अश्विन को जाता है. पहली पारी में जडेजा और अश्विन ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ को क्रीज़ पर टिकने ही नहीं दिया.

रविंद्र जडेजा ने 47 रन देकर 5 विकेट लिए थे जबकि अश्विन ने 42 रन देकर 3 विकेट लिए थे. मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे तेज़ गेंदबाज़ों ने सिर्फ़ एक-एक विकेट लिया था.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में मार्नस लाबूशाने ने 49 रन और स्टीवन स्मिथ ने 37 रन बनाए थे. इन दोनों के अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 31 रन और एलेक्स करी ने 36 रन बनाए थे. इन चार बल्लेबाज़ों के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था.

वहीं भारतीय बल्लेबाज़ों की बात करें तो उन्होंने पहली पारी में 400 रन का विशाल स्कोर खड़ा करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर 223 रनों की बढ़त बनाई थी. भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 120 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

अक्षर पटेल ने 84 रन और रविंद्र जडेजा ने 70 रनों की शानदारी पारी खेली थी.

दूसरी पारी में अश्विन का कमाल

मैच के तीसरे दिन जब ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी शुरू की तो एक तरह से अश्विन का क़हर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों पर टूटने लगा.

उन्होंने 12 ओवर डाले और सिर्फ़ 37 रन देकर 5 विकेट झटक लिए. वहीं रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने भी 2-2 विकेट लिए जबकि अक्षर पटेल ने एक विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक नाबाद 25 रन स्टीवन स्मिथ ने बनाए. उनके बाद मार्नस लाबूशाने ने सबसे अधिक 17 रन बनाए.

Compiled: up18 News