IND vs ENG टेस्ट: रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे क‍िए

SPORTS

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरे कर लिया है। वह टेस्ट करियर में 500 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले ने किया था। वहीं, आर अश्विन-अनिल कुंबले के अलावा क्रिकेट के इतिहास में कुल 8 गेंदबाज ही 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू सके हैं।

अश्विन ने कही ये बात

रविचंद्रन अश्विन ने 500 विकेट लेने के बाद कहा कि यह सफर काफी लंबा रहा है। सबसे पहले मैं यह उपलब्धि अपने पिता को समर्पित करना चाहूंगा। वह हर सुख-दुख में मेरे साथ रहे हैं। इंग्लैंड की टीम उसी तरह से क्रिकेट खेल रही है, जिस तरह से वनडे या टी20 में खेलती है। हमारे पास सोचने के लिए बहुत कुछ है। हमें वह करते रहना होगा जो हम कर रहे हैं और आशा करते हैं कि यह काम आएगा। इस सीरीज में हमने जिन पिचों पर खेला है। उन पर पहले तीन दिन बल्लेबाजों को मदद मिली है। उम्मीद है पांचवें दिन यह पिच कड़ी हो जाएगी। हमें अनुशासन बरतने की जरूरत है। इंग्लैंड पहले भी ऐसी स्थिति में रहा है। मुझे लगता है कि अभी गेम बराबरी पर है। लेकिन वे हमें दबाव में डाल रहे हैं। हमारे लिए ये अहम है कि हम खेल में बने रहें।

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने के लिए 98 टेस्ट मैच की 184 पारियां ली हैं। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा है। अनिल कुंबले ने 105 मैचों में 500 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। वहीं, टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुथैया मुरलीधरन ने 87 टेस्ट मैचों में 500 विकेट लिए थे।

टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में आर अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, अनिल कुंबले इस लिस्ट में सबसे आगे हैं। अनिल कुंबले ने टेस्ट में भारत के लिए कुल 619 विकेट लिए हैं। दूसरी ओर इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में वह 728 विकेट ले चुके हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले का दूसरा दिन खत्म हो गया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में दो विकेट पर 207 रन बना लिए हैं। बेन डकेट 133 रन और जो रुट नौ रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। भारत अब भी 238 रनों से आगे है। फिलहाल इंग्लैंड के लिए बेन डकेट 133 और रुट नौ रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं।

भारत के 445 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन डकेट ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 21 चौके और दो छक्के की मदद से 133 रन बना लिए हैं। फिलहाल वह नाबाद हैं। वहीं पारी की शुरुआत करने वाले जैक क्रॉली 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे ओली पोप ने 39 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और एक छक्का जड़ा। वहीं, जो रुट नौ रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं।

– एजेंसी