आगरा: चांदी कारोबारी के किनारी बाजार और नालबंद स्थित प्रतिष्ठानों पर आयकर सर्वे, तीन करोड़ की अघोषित सम्पत्ति मिली

Regional

दस करोड़ का स्टॉक मिला, जिसमें तीन करोड़ का हिसाब नहीं

आगरा। आयकर विभाग ने शनिवार को चांदी कारोबारी अफजल खान के व्यावसायिक परिसरों पर सर्वे की कार्रवाई की। दोपहर से रात करीब साढ़े सात बजे तक चली कार्रवाई में करीब तीन करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला। अफजल खान की सीएम चेन्स के नाम से चांदी के आभूषणों की फर्म है।

आयकर जांच शाखा की टीमों ने फर्म के किनारी बाजार स्थित शोरूम और नाई की मंडी के नालबंद क्षेत्र की घनी बस्ती में स्थित कारखाने व गोदाम पर दोपहर करीब दो बजे सर्वे शुरू किया।

टीमों ने यहां पहुंचते ही सभी दस्तावेजों व स्टॉक को अपने कब्जे में ले लिया और गहन पड़ताल शुरू कर दी। सूत्रों ने बताया कि टीमों को किनारी बाजार में करीब चार करोड़ रुपये और नालबंद फैक्ट्री पर करीब छह करोड़ रुपये का स्टॉक मिला। पांच घंटे चली पड़ताल के बाद इसमें तीन करोड़ रुपये का स्टॉक ऐसा पाया गया, जिसके बारे में फर्म संचालक संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। इनमें नकदी के साथ ही आभूषण और बुलियन भी शामिल हैं। आयकर विभाग कच्चे माल पर टैक्स अदायगी के बाद आभूषण बिक्री पर टैक्स में हेराफेरी के मामले की भी जांच कर रहा है।

अफजल खान के यहां चांदी के तार और पायल बनाने का काम होता है। किनारी बाजार में चिरोटिया गली में उनकी दुकान बताई गई है। नाई की मंडी के नालबंद क्षेत्र स्थित फैक्ट्री से चांदी के तार व पायल तैयार होने के बाद माल को यहां लाया जाता है। यहां चांदी से जुड़े अन्य जेवरात भी बनाए जाते हैं। आयकर की टीमें के पहुंचते ही दोनों जगह कर्मचारियों में खलबली मच गई।

आयकर विभाग की जांच शाखा द्वारा इस सर्वे को अपर निदेशक अमरजोत सिंह, उपनिदेशक आशिमा सहगल, पंकज कुमार और लोकेश उप्रेती के निर्देशन में अंजाम दिया गया। टीम में आठ से दस आयकर निरीक्षक और करीब दो दर्जन पुलिसकर्मी भी शामिल थे।