संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत ने कनाडा को जमकर फटकारा, जुबान पर लगाम लगाने को कहा

National

अल्‍पसंख्‍यकों के पूजा स्‍थल पर हमले रोकें

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में भारतीय राजनयिक मोहम्‍मद हुसैन ने कनाडा को जमकर सुनाया। उन्‍होंने अपनी टिप्‍पणी में कनाडा से हिंसा भड़काने के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के दुरुपयोग को रोकने और चरमपंथ को बढ़ावा देने वाले समूहों की गतिविधियों को अस्वीकार करने के लिए घरेलू ढांचे को और मजबूत करने का आग्रह किया।

भारत ने कनाडा से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दुरुपयोग रोकने के अलावा धार्मिक अल्पसंख्यकों के पूजा स्थलों पर हमलों को रोकने और देश में बढ़ते हेट क्राइम को रोकने की भी अपील की है। भारत ने कहा है कि कनाडा को कानूनी उपायों की मदद से हेट क्राइम पर लगाम लगाने के प्रयास करने चाहिए।

कनाडा के मानवाधिकार की जांच

भारत की तरफ से ये बातें हाल ही में जिनेवा में हुई एक मीटिंग के दौरान कही गई हैं। यह मीटिंग संयुक्त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद के यूनिवर्सल पीरियोडिक रिव्यू (यूपीआर) वर्किंग ग्रुप की तरफ से बुलाई गई थी। मीटिंग में कनाडा में हो रहे मानवाधिकार रिकॉर्ड की चौथी बार जांच की गई थी।

यूपीआर वर्किंग ग्रुप संयुक्त राष्‍ट्र के सभी सदस्य देशों के मानवाधिकार रिकॉर्ड की नियमित जांच करता है। इसमें मानवाधिकार परिषद के 47 सदस्य देश शामिल हैं। हालांकि, जब किसी देश के मानवाधिकार रिकॉर्ड की समीक्षा की बात आती है तो 193 यूएन सदस्य देशों में से हर सदस्‍य हिस्‍सा ले सकता है।

ट्रूडो ने फिर दोहराई अपनी बात

इससे पहले कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने के अपने आरोप दोहराए हैं। उन्‍होंने कहा है कि उनका देश हमेशा कानून के शासन के लिए खड़ा रहेगा। ट्रूडो ने कहा कि कनाडा इस मुद्दे पर रचनात्मक रूप से काम करना चाहता है। साथ ही उसने इस मामले की तह तक जाने के लिए भारत से संपर्क किया है।

ट्रूडो ने ये बातें सॉल्ट स्टे में एक समारोह के दौरान कहीं। यहां उन्होंने भारत-कनाडा राजनयिक गतिरोध पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा, ‘शुरू से ही, हमने वास्तविक आरोपों को साझा किया है, जिसके बारे में हम गहराई से चिंतित हैं। लेकिन हमने इसकी तह तक जाने के लिए, इसे गंभीरता से लेने के लिए भारत सरकार और दुनिया भर के साझेदारों से संपर्क किया है।’

Compiled: up18 News