पश्चिम बंगाल के आसनसोल में अवैध कोयला खदान धंसी, 25 मजदूर फंसे

Regional

आसनसोल के कुल्‍टी इलाके में बीसीसीएल की बंद दामागोड़ि‍या बंद खदान रव‍िवार को सुबह तेज आवाज के साथ धंस गई। यहां चाल गि‍रने से कई लोगों के अंदर फंसने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि प्रशासन आसपास के गांवों में पता कर रहा है कि कहीं कोई लापता तो नहीं है। अब तक किसी के लापता होने की जानकारी नहीं म‍िली है। बीसीसीएल प्रबंधन अंदर क‍िसी के दबने से इन्‍कार कर रहा है। डीसी अभ‍िषेक मोदी भी मौके पर पहुंचे हैं।

बताया जा रहा है कि दूसरे राज्यों से मजदूर अवैध रूप से कोयला खदान में घुसकर कोयला ले जा रहे थे। उस खदान के अचानक धंसने से आसनसोल में कम से कम 25 लोगों के फंसे होने की आशंका है। सूचना मिलने पर पुलिस और सीआईएसएफ मौके पर पहुंच गई. कोलियरी अथॉरिटी का एक प्रतिनिधि भी घटना स्थल पर पहुंच गये हैं।

स्‍थानीय लोगों ने बताया क‍ि यहां बंद खदान के मुहानों में घुसकर आसपास के गांव वाले खनन करते हैं। अवैध खनन के बाद कोयला बोर‍ियों में भरकर ले जाते हैं। अनेक बोरि‍यां भी मलबे के ढेर में दब गई हैं। इसल‍िए लोगों के अंदर दबने की संभावना से इन्‍कार नहीं कि‍या जा सकता है। मौके पर बीसीसीएल प्रबंधन व प्रशासन के अधि‍कारी पहुंचे हैं।

हाल के दिनों में झारखंड और बंगाल के आसनसोल के कोयला खदान इलाकों में अवैध कोयला खनन के कई मामले सामने आये हैं और इसमें कई बार लोगों के फंसने की घटनाएं भी घट चुकी है, लेकिन प्रबंधन और प्रशासन अवैध कोयला खदान रोकने में पूरी तरह से विफल रहा है। आरोप है कि अवैध कोयला खनन में कोयला माफिया के एक बड़े वर्ग का हाथ होता है।

– एजेंसी