आईएफएस इंद्रमणि पांडे BIMSTEC के अगले महासचिव नियुक्त, जल्द ही संभालेंगे चार्ज

National

इंद्रमणि पांडे ने कहा है,’ मुझे बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड वाले बंगाल की खाड़ी के प्रमुख क्षेत्रीय संगठन बिम्सटेक के महासचिव के रूप में अपनी नियुक्ति की खबर साझा करते हुए खुशी हो रही है. इसका मुख्यालय ढाका में है.

पहली बार किसी भारतीय को ये जिम्मेदारी मिलने जा रही है. बिम्सटेक में बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं. नई जिम्मेदारी मिलने पर इद्रमणि पांडे ने बिम्सटेक के महासचिव का प्रतिष्ठित और चुनौतीपूर्ण कार्यभार सौंपे जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर के प्रति आभार जताया है.

इंद्रमणि पांडे भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी हैं. वर्तमान में वह जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहे हैं. अब उनको नई और बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट के माध्यम से दी है.

इंद्रमणि पांडे ने विदेश मंत्रालय का एक स्क्रीन शॉट शेयर किया है, जिसमें लिखा है कि यह पहली बार है जब किसी भारतीय को बिम्सटेक के महासचिव का पद मिलने जा रहा है. वह जल्द ही अपना चार्ज संभालेंगे.

– एजेंसी