सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित, अखिलेश यादव ने लिया सम्मान

National

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को मरणोपरान्त पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. उनकी तरफ से यह सम्मान ग्रहण करने उनके बेटे अखिलेश यादव राष्ट्रपति भवन पहुंचे. अखिलेश यादव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों यह सम्मान लिया. मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद पिछले साल अक्टूबर में निधन हो गया था.

अखिलेश यादव पिता की तरफ से सम्मान ग्रहण करने के लिए बुधवार सुबह ही दिल्ली पहुंच गए थे. इस कार्यक्रम में अखिलेश यादव के साथ उनके परिवार के सदस्य भी मौजूद थे. यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव को अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर सिंतबर महीने में गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उन्होंने अंतिम सांसें लीं. मुलायम सिंह उस वक्त मैनपुरी सीट से लोकसभा सांसद थे. यह सीट रिक्त होने के बाद कराए गए चुनाव में उनकी बहू डिंपल यादव निर्वाचित होकर लोकसभा पहुंची हैं.

बता दें कि मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक करियर काफी लंबा रहा. वह यूपी में तीन बार के सीएम और नौ बार विधायक रहे. अपने राजनीतिक जीवन में उन्हें रक्षा मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी भी मिली थी. वहीं, पद्म पुरस्कारों की बात करें तो इससे जुड़े कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रपति भवन में बुधवार शाम 5 बजे शुरू हुआ जिसमें कई गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं.

2023 में मुलायम सिंह यादव के अलावा कर्नाटक के पूर्व सीएम एसएम कृष्णा, मणिपुर में बीजेपी के अध्यक्ष थौनाओजम चौबा सिंह और त्रिपुरा के दिवंगत नेता नरेंद्र चंद्र देबबर्मा को भी दिया गया है. पद्म विभूषण देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस साल कुल 106 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जिनमें 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री सम्मान शामिल हैं.