खुजली या ड्राइ स्किन से हैं परेशान तो “दलिया” से करें दोस्ती

Health

प्राकृतिक ‘सफाईकर्मी’ है दलिया, त्वचा रखे मुलायम

दलिया में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। फ्लेवोनॉयड्स एक कंपाउंड है, जो आपके शरीर को एक्टिव बनाए रखता है। हवा में मौजूद जहरीले केमिकल से बचाता है। दलिया एक प्राकृतिक ‘सफाईकर्मी’ है, जो आपकी त्वचा को मुलायम रखने के साथ ही उसे रोगों से लड़ने में मजबूती भी देता है। क्योंकि इसमें सैपोनिन होता है, जो पौधों में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट का एक समूह है। दलिया ड्राई, सेंसेटिव, ऑयली या यूं कहें कि हर तरह की स्किन को फायदा पहुंचाता है।

त्वचा में आएगा लचीलापन, रंगत भी सुधारे

दलिया आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ-साथ उसे बाहरी संक्रमण से बचाता है। दलिया में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाते हैं। उसकी रंगत भी सुधारते हैं। स्किन में कहीं किसी वजह से सूजन है तो उसे भी कम करता है।

ओखला स्थित शारदा मैटरनिटी सेंटर की सीनियर डर्मैटैलॉजिस्ट डॉ. शारदा शर्मा कहती हैं कि दलिया खाने और स्किन केयर दोनों में असरदार है। दलिया में इतने पोषक तत्व होते हैं कि जब आप उसे खाते हैं तो आपका वजन संतुलित रहता है और जब वजन संतुलित होता तो स्किन ऐसे ही दमकने लगती है। वहीं जब आप इसे स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह एक अच्छे स्क्रब का काम करता है। साथ ही स्किन में नमी भी बनाए रखता है।

अगर आप किसी भी तरह की खुजली, ड्राइ स्किन से परेशान हैं तो दलिया में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ऐसी स्किन को ठीक करने में मदद करता है। खाने और स्किन की देखभाल के अलावा दलिया का इस्तेमाल और भी कामों में हो सकता है-

नहाते समय दलिया का करें इस्तेमाल

नहाने के गर्म पानी में बेकिंग सोडा के कुछ स्कूप के साथ दलिया मिलाएं। करीब 15 मिनट तक टब में बैठें और बाहर निकलने पर खुद को थपथपाकर सुखाएं। शरीर पोछने के बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इससे त्वचा चमकदार बनेगी।

फेसमास्क के तौर पर दलिया को करें प्रयोग

किचन में मौजूद कई सामान ब्यूटी और स्किन केयर में काम आते हैं। किचन में मौजूद कुछ सामग्री से स्किन-हेल्दी ओटमील मास्क बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, दो कप ओट्स के साथ एक कप दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। लगभग 15 मिनट के लिए इसे अपनी स्किन पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

दलिया का खुरदरापन डेड स्किन हटाने में कारगर

त्वचा की ऊपरी परत के निकलने पर उसे डेड स्किन कहा जाता है। जब बॉडी पर डेड स्किन जमा होती है तो देखने में अच्छी नहीं लगती। उसके नीचे स्किन भी बेजान सी हो जाती है। ऐसे में मार्केट का कोई प्रोडक्ट यूज करने के बजाए दलिया को शहद और पानी के साथ मिक्स करके स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ें। कच्चे दलिया का दरदरापन स्क्रब का काम करेगा और डेड स्किन को हटाएगा।

दलिया की मदद से होगा ऑयली स्किन का इलाज

ऑयली स्किन वाले अक्सर त्वचा पर होने वाले मुंहासे और दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं। दलिया उनके लिए क्लीनजर का काम करेगा। उन्हें बस एक कप उबले पानी में आधा कप दलिया मिलना है। फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। दलिया और पानी के इस गाढ़े पेस्ट को लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रहने दें। फिर हल्के गर्म पानी से फेस धो लें। फर्क साफ नजर आएगा।

– एजेंसी