काम की बात: आपको सैलरी या अन्य इनकम के बदले में कितना मिल सकता है होम लोन

Life Style

इसलिए अगर आप सैलरी, अन्य इनकम के बदले में होम लोन लेना चाहते हैं तो आपको घर खरीदने के लिए सैलरी, अन्य इनकम के एवज में कितना होम लोन मिल सकता है. इसके बारे में आपको यहां पर पूरी जानकारी दी जा रही है. सही बजट निर्धारित करना आपके घर खरीदने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. जब तक आपको यह नहीं पता होगा कि आपको कितना होम लोन मिलेगा, आपकी खरीदारी की यात्रा सही रास्ते पर नहीं चलेगी. आपको सरल शब्दों में समझाएंगे कि अधिकतम होम लोन राशि का पता कैसे लगाया जा सकता है जिसकी आप उम्मीद कर रहे हैं.

होम लोन चुकाने की आपकी क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना कमाते हैं, और कर्ज देने वाली कंपनी या बैंक आमतौर पर जांच करते हैं. आपकी आय जितनी अधिक होगी, आपकी होम लोन पात्रता उतनी ही अधिक होगी. प्रत्येक ऋणदाता के पास सबसे ज्यादा लोन की गणना करने का अपना तरीका होता है और राशि एक ऋणदाता से दूसरे में अलग होती है. हालांकि, एक नियम है जो आपको अपेक्षित अधिकतम लोन का करीबी अनुमान लगाने में मदद कर सकता है.

ग्राहकों की प्रोफाइल होम लोन पात्रता के लिए जरूरी

ग्राहकों की प्रोफाइल होम लोन पात्रता में एक अहम भूमिका निभाती है. जबकि होम लोन की सीमा आपकी वार्षिक आय के 6 गुना तक जा सकती है, लेकिन सभी उधारकर्ताओं को सबसे अधिक गुणक नहीं मिलता है. आपका आय सोर्स आपकी होम लोन पात्रता तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बैंक बाजार मुताबिक, ग्राहकों के लिए एक स्थिर और पर्याप्त आय होना महत्वपूर्ण है जो अधिक होम लोन राशि के लिए पात्र होना चाहते हैं.

सैलरीड क्लास के लोगों को अधिक स्थिर माना जाता है. ऐसे लोग आम तौर पर अपने वार्षिक वेतन के 6 गुना तक की होम लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, सेल्फ एम्प्लॉयड लोगों के मामले में, एक ऋणदाता आमतौर पर कम गुणक प्रदान करते हैं. सेल्फ एम्प्लॉयड व्यक्तियों के लिए भारत में ऋणदाता आम तौर पर उनकी वार्षिक शुद्ध आय का 2-3 गुना या संपत्ति मूल्य का 80% तक, जो भी कम हो उसके आधार पर होम लोन देते हैं.

ऐसे समझे कितना मिल सकता है लोन

मान लीजिए कि आप नौकरीपेशा है और सालाना इनकम 10 लाख रुपए हैं तो आपको 60 लाख रुपए तक होम लोन मिल सकता है. यदि आपकी आयु 45 वर्ष या उससे कम है, तो 15 लाख रुपए वार्षिक आय के साथ आप अधिकतम 90 लाख रुपए तक का होम लोन प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि ज्यादा उम्र होने की स्थिति में आपको 75 लाख रुपए ही मिलेंगे. वहीं अगर आप सेल्फ एम्प्लॉयड है और सालाना इनकम 15 लाख रुपए है तो आपको 45 लाख रुपए तक ही होम लोन मिल सकता है.