इन लक्षणों से करें शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की पहचान…

Health

नतीजतन, रक्त प्रवाह कम होने लगता है और इससे लकवा, सीने में दर्द और दिल की समस्याएं, दिल का दौरा पड़ सकता है इसलिए अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो कुछ लक्षणों से इसकी पहचान करना बेहद जरूरी है। लक्षणों की प्रारंभिक पहचान आगे की घातक स्थितियों को रोक सकती है। अगर आपको चलते समय दर्द होता है। तो यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण है, आइए जानें इसके बारे में-

उच्च कोलेस्ट्रॉल पैर लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब तक कोलेस्ट्रॉल का स्तर खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंच जाता, तब तक इसके शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। इस दौरान इसका हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल का निदान करने का एकमात्र तरीका नियमित रक्त परीक्षण है। विशेषज्ञों के अनुसार जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो पैरों की पिंडिलियां प्रभावित होती हैं। यह आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकता है।

नाखून और त्वचा का रंग

जब पैरों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है तो पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है। इससे त्वचा और नाखूनों का रंग बदलने लगता है। उनमें से कुछ पीले या बैंगनी दिखाई दे सकते हैं।

टांगों का दर्द बढ़ जाता है

जब पैरों में धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, तो निचले छोरों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इससे चलते समय भारीपन और थकान महसूस होती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को पैरों में सूजन की समस्या भी हो सकती है। इन लक्षणों के अलावा उच्च कोलेस्ट्रॉल पैरों के तलवों में पैर दर्द, कॉलस (अतिरिक्त पानी का निर्वहन) का कारण बन सकता है। इसका समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है।

Compiled: up18 News