साइबर फ्रॉड होने पर घर बैठे ऐसे करें शिकायत

Cover Story

सरकार की एक ऑफिशियल साइट है जो इस तरह की घटना होने पर बेहद ही काम आती है क्योंकि शिकायत दर्ज करने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ही आसानी से शिकायत दर्ज की जा सकती है.

स्टेप्स को करें फॉलो

अगर आपके साथ Cyber Crime से जुड़ी कोई घटना हुई है जिसकी आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले https://cybercrime.gov.in/ पर जाना होगा.अगर आप चाहें तो बिना अपना नाम बताए भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज पर File a complaint ऑप्शन पर क्लिक कर, टर्म्स एंड कंडीशन को Accept कर अगले पेज पर जाएं. इसके बाद Report other cybercrime बटन पर टैप करें.

इसके बाद citizen login ऑप्शन पर टैप कर, नाम, ईमेल और फोन नंबर जैसी डिटेल्स को भरें. इसके बाद आपके रजिस्टर फोन नंबर पर ओटीपी आएगा, कैप्चा डालने के बाद सबमिट बटन दबाएं.

अगले पेज पर आपको चार सेक्शन नजर आएंगे, General Information, Cybercrime Information, Victim Information और Preview, हर सेक्शन में आपको जरूरी डिटेल्स को भरना होगा.

जानकारी भरने के बाद एक बार पढ़ लें और फिर सबमिट बटन दबाएं, इसके बाद आप अगले पेज पर पहुंचेंगे जहां आपको घटना से जुड़े स्क्रीनशॉट्स या फाइल्स को शेयर करना होगा. डिटेल डालने के बाद Save and Next पर टैप करें.

अगर आपको किसी पर शक है तो अगले पेज पर आपको इस बात की जानकारी देनी होगी. जानकारी वेरिफाई करने के बाद सबमिट बटन दबाएं. शिकायत रजिस्टर होने के बाद आपको मैसेज और ईमेल आएगा जिसमें आपको कंप्लेंट आईडी और अन्य डिटेल्स लिखी मिलेंगी.

Cyber Crime Helpline Number: नोट कर लें नंबर

अगर आप ऑनलाइन के बजाय हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो 1930 पर कॉल कर सकते हैं, ये नेशनल साइबरक्राइम हेल्पलाइन नंबर है.

अगर आपके साथ फाइनेंशियल फ्रॉड हुआ है तो आप इस नंबर पर कॉल कर कुछ जरूरी जानकारी जैसे कि नाम, कॉन्टैक्ट डिटेल, खुद की अकाउंट डिटेल और जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ उस अकाउंट की डिटेल देकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

– एजेंसी