हरियाणा के गृहमंत्री ने कहा, एक दिन में इतनी बड़ी हिंसा की तैयारी नहीं की जा सकती

Regional

नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद ने जलाभिषेक यात्रा निकाली थी. इस यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ था और हिंसा गुरुग्राम तक भड़क उठी थी. इस हिंसा में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है.

इस यात्रा में नासिर-जुनैद हत्या के अभियुक्त मोनू मानेसर को भी शामिल होना था. मोनू मानेसर के यात्रा में शामिल होने के एलान वाले वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे थे.

ख़बरों में कहा जा रहा है कि मेवात के लोगों में इस बात का गुस्सा था और हिंसा भड़कने की एक वजह मोनू मानेसर के यात्रा में शामिल होने की ख़बरें भी थीं.

अनिल विज से जब इस बारे में पूछा गया तो वो बोले, ”मोनू मानेसर का मैंने भी वीडियो सुना है. वो कहीं भी दंगे करने के लिए लोगों से नहीं कह रहा था. वो लोगों से यात्रा में शामिल होने के लिए कहा रहा था.”

अनिल विज कहते हैं, ”मोनू मानेसर के ऊपर राजस्थान में केस दर्ज है. हरियाणा में भी दर्ज है. हमें भी उसे पकड़ना है. मगर इसे दंगा भड़काने का आधार नहीं कहा जा सकता है. अगर किसी अपराधी ने कुछ कह दिया तो आप यात्रा नहीं निकालने दोगे. लाठियां चलाओगे, पथराव करोगे, ये कहां के कानून में लिखा है.”

हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा, ”सारे प्रदेश में रोज कार्यक्रम होते हैं. स्थानीय प्रशासन उसी के हिसाब से इंतज़ाम कर दिए जाते हैं. हर साल की तरह इस साल भी इंतज़ाम किए गए थे. पर ये हिंसा इतनी भड़क जाएगी, इसका किसी ने आकलन नहीं किया था.”

Compiled: up18 News