जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल का निधन

Business

बंद पड़ी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल का निधन हो गया है। उन्होंने गुरुवार तड़के मुंबई के एक हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रही थीं। नरेश गोयल को हाल में अंतरिम जमानत दी गई थी और अंतिम समय में अपनी पत्नी के साथ थे।

सूत्रों के मुताबिक अनीता गोयल ने तड़के तीन बजे अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार आज किया जाएगा। नरेश गोयल भी कैंसर से जूझ रहे हैं। ईडी ने पिछले साल सितंबर में नरेश गोयल को गिरफ्तार किया था। उन पर 538.62 करोड़ रुपये के गबन का आरोप है। यह रकम केनरा बैंक ने जेट एयरवेज को लोन के रूप में दी थी। उनकी पत्नी अनीता गोयल को नवंबर में गिरफ्तार किया गया था। लेकिन उनकी उम्र और बीमारी को देखते हुए स्पेशल कोर्ट ने उसी दिन उन्हें जमानत दे दी थी।

अनीता गोयल जेट एयरवेज के ऑपरेशंस के साथ जुड़ी हुई थीं और कंपनी की एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट थीं। साल 2015 में वह एयरलाइन की नॉन- एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट बनाया गया लेकिन वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा बनी रहीं। नरेश गोयल को बांबे हाई कोर्ट ने छह मई को दो महीने के लिए मेडिकल ग्राउंड पर जमानत दी थी।

फरवरी में स्पेशल कोर्ट ने उन्हें जमानत देने से इन्कार कर दिया था लेकिन उन्हें इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती करने की अनुमति दे दी थी। बाद में उन्होंने मेडिकल ग्राउंड पर जमानत के लिए बांबे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कभी देश की सबसे बेस्ट एयरलाइन माने जाने वाली जेट एयरवेज की उड़ानें 17 अप्रैल 2019 से बंद है।

अर्श से फर्श पर

नरेश गोयल ने साल 1991 में एयर टैक्सी के रूप में जेट एयरवेज की शुरुआत की। एक साल में ही उन्होंने चार विमानों का बेड़ा तैयार कर लिया और जेट एयरक्राफ्ट की पहली उड़ान शुरू हो गई। साल 2007 में एयर सहारा को टेकओवर करने के बाद 2010 तक जेट एयरवेज देश की सबसे बड़ी एयरलाइन थी। लेकिन जल्दी ही कंपनी की मुसीबतें बढ़ने लगीं। मार्च 2019 में उन्हें अपने पद से हटना पड़ा और उसी साल जेट एयरवेज का संचालन भी बंद हो गया।

-एजेंसी