बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया का शेयर बाजार में शानदार आगाज

Business

बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया का एफपीओ शुक्रवार को शेयर बाजार में लिस्ट हुआ। लिस्ट होते ही इसने अपने निवेशकों की बल्ले-बल्ले करा दी। दरअसल, कंपनी का शेयर 30 फीसदी प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध किया गया है।

बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया ने शेयर बाजार में शानदार आगाज किया है। इसका एफपीओ शुक्रवार को जबरदस्त प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर रुचि सोया का शेयर 855 रुपये पर खुला जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर यह 850 रुपये के स्तर पर खुला। इस तरह से देखें तो कंपनी के शेयर हासिल करने वाले निवेशकों को पहले ही दिन 30 फीसदी प्रीमियम मिला है।

28 मार्च तक खुला है एफपीओ

गौरतलब है कि रुचि सोया की लिस्टिंग के दौरान बीएसई परिसर में बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण समेत अन्य लोग शामिल रहे। बता दें कि रुचि सोया का मालिकाना हक बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के पास है। रुचि सोया फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर गुरुवार 24 मार्च को खुलकर 28 मार्च को बंद हुआ था। इसके लिए कंपनी ने प्राइस बैंड 615 से 650 रुपये प्रति शेयर तय किया था। इस ऑफर के जरिए कंपनी की 4,300 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना थी।

अगस्त 2021 में मिली थी मंजूरी

खाद्य तेल बनाने वाली कंपनी रुचि सोया को पिछले साल अगस्त में एफपीओ लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिली थी। पतंजलि ने साल 2019 में 4,350 करोड़ रुपये में एक दिवाला प्रक्रिया के माध्यम से रुचि सोया को खरीदा था। कंपनी के प्रमोटर्स के पास फिलहाल करीब 99 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी को एफपीओ के इस दौर में कम से कम नौ फीसदी हिस्सेदारी बेचनी है।

-एजेंसियां