भीषण बारिश के कारण पैदा हुए हालात से निपटने को गृह मंत्री अमित शाह ने संभाली ‘वॉर’ रूम की कमान

Exclusive

हालात का मिनट टू मिनट अपडेट मिलता रहा

उत्तराखंड, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और हरियाणा सहित कई दूसरे राज्यों में बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने, वहां पर्याप्त संख्या में राहत एवं बचाव दल भेजने और आगे के मौसम अपडेट के मुताबिक, सुरक्षा इंतजाम कराने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय में ‘वॉर’ रूम बनाया गया। आपदा प्रबंधन का कामकाज देखने वाले ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी बरसात से पैदा हुए हालात पर लगातार नजर रख रहे थे।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों के संपर्क में रहे। एनडीआरपीएफ डीजी उन्हें मिनट टू मिनट अपडेट देते रहे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को हर दो घंटे में अपडेट दिया गया। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हरियाणा को लेकर उन्होंने 15 मिनट बाद भी अपडेट लिया।

शाह ने की मुख्यमंत्रियों व उपराज्यपालों से बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपालों से बातचीत की। पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से भी वहां के हालात की जानकारी ली। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही लगातार बरसात और बादल फटने के चलते भारी तबाही हुई है।

हिमाचल प्रदेश सरकार को लगभग 370 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इसमें जल शक्ति विभाग का 127.20 करोड़ रुपये और लोक निर्माण विभाग को 204.04 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की। लोगों को बचाने के लिए राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को गुजरात भेजा गया है।

रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री की पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से बातचीत हुई। मान ने शाह को राज्य के हालात से अवगत कराया। शाह ने उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। भगवंत मान ने कहा, जरूरत पड़ने पर केंद्र सरकार से मदद मांगी जाएगी।

एनडीआरएफ और एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर तैयार

केंद्रीय गृह मंत्री शाह के निर्देशों के मुताबिक एनडीआरएफ की दर्जनों टीमों को तैयार किया गया है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तर पूर्व के राज्यों सहित दूसरे इलाकों में लोगों को बचाने के लिए एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर बेड़े को ऑपरेशन मोड में रखा गया।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री को भी राज्य में भारी बरसात के बाद हुए जान-माल के नुकसान की जानकारी दी। अगर किसी भी राज्य से आपदा की कोई खबर आती है तो वहां पर बचान एवं राहत दल, दो घंटे के भीतर पहुंच जाए, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने वॉर रूम के जरिए इस तरह की व्यवस्था बनाई थी। इतना ही नहीं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, एनडीआरएफ मुख्यालय में भी पहुंचते हैं। वे वहां से राहत एवं बचाव दल के आपरेशन पर सीधी नजर रखते हैं।

Compiled: up18 News