अपने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, हम भारतीयों के पास विकास की नींव रखने का शानदार मौका

Exclusive

दो अरब कुशल हाथों वाला देश

पीएम मोदी ने पीटीआई को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि ‘सबका साथ-सबका विकास’, विश्व कल्याण के लिए भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, जी-20 में हमारे शब्दों और दृष्टिकोण को विश्व ने केवल विचारों के रूप में ही नहीं बल्कि भविष्य के एक रोडमैप के रूप में देखा है। एक दशक से भी कम समय में पांच पायदान की छलांग लगाने की उपलब्धि का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निकट भविष्य में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि लंबे समय तक भारत को एक अरब भूखे पेट वाले देश के रूप में देखा जाता था, अब यह एक अरब महत्वाकांक्षी मस्तिष्क और दो अरब कुशल हाथों वाला देश है।

चीन और पाकिस्तान की आपत्तियों को किया खारिज

प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में जी 20 की बैठकें आयोजित करने पर पाकिस्तान और चीन की आपत्तियों को खारिज करते हुए कहा कि (भारत के) हर भाग में बैठक आयोजित होना ‘स्वाभाविक’ है। रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विभिन्न जगहों पर अलग-अलग संघर्षों को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों से लड़ने में वैश्विक सहयोग न केवल वांछनीय बल्कि बेहद जरूरी है।

Compiled: up18 News