गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, आज कोई भारत की सीमा पर आंख उठाकर नहीं देख सकता

National

अमित शाह अरुणाचल प्रदेश के किबिथू के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. अमित शाह का ये बयान ऐसे वक़्त आया है जब चीन ने उनके अरुणाचल प्रदेश के दौरे आपत्ति की थी. उनके इस बयान को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है.

अमित शाह ने कहा, “कोई भी हमारी सीमा पर आंख उठाकर देख नहीं सकता. आज हम गर्व के साथ कहते हैं, वो ज़माने चले गए जब भारत की भूमि का कोई अतिक्रमण कर सकता था, आज सुई की नोंक जितनी भूमि का भी अतिक्रमण कोई नहीं कर सकता.”

गृह मंत्री अमित शाह ने इसका श्रेय आईटीबीपी और सेना को दिया.

उन्होंने कहा, “आज पूरा देश निश्चिंत होकर सो रहा है. चाहे हमारी कोई सीमा हो, अरुणाचल प्रदेश हो, लद्दाख का प्रदेश हो, कश्मीर हो या कोई भी प्रदेश हो, हम निश्चिंत होकर देश के मध्य भाग में, देश के उत्तरी भाग में सो रहे हैं. इसका कारण हमारे आईटीबीपी के जवान और हमारी थल सेना का पराक्रम और उनका त्याग और बलिदान है.”

चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने हाल में अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों के नाम बदलने को मंज़ूरी दी.
लेकिन भारत ने चीन के इस प्रयास को सिरे से ख़ारिज कर दिया.

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमने ऐसी रिपोर्टें देखी हैं. ये पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है. हम इसे सिरे से ख़ारिज करते हैं. अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का हिस्सा है और हमेशा भारत का अभिन्न अंग बना रहेगा. नए नाम रखने के प्रयासों से ये सच्चाई नहीं बदलेगी.”

चीन, अरुणाचल प्रदेश में 90 हज़ार वर्ग किलोमीटर ज़मीन पर अपना दावा करता है जबकि भारत कहता है कि चीन ने पश्चिम में अक्साई चिन के 38 हज़ार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर अवैध रूप से क़ब्ज़ा कर रखा है.

Compiled: up18 News