जल्द ही आगरा-मथुरा के बीच हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस होगी शुरू, टेंडर मांगे

Regional

लखनऊ: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू करने जा रही है। इस सर्विस से प्रदेश के पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जाएगा। इस चरण में बहुत जल्द ही आगरा और मथुरा के बीच हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू होने जा रही है। जानकारी के मुताबिक आगरा में हेलीपोर्ट के निर्माण की तैयारी चल रही है जबकि मथुरा के गोवर्धन में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा।

बताते चलें कि यूपी सरकार इस हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस को पीपीपी मॉडल यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर संचालन करने जा रही है। सरकार ने आगरा और मथुरा में हेलीपैड के निर्माण संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर मांगे हैं। सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को यह काम दिया जाएगा। यूपी सरकार द्वारा जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार 31 मई को लखनऊ के पर्यटन विभाग कार्यालय में प्री बिड का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद 23 जून तक रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन किया जा सकता है जिसे etender.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सभी स्मारक का हवाई दर्शन

हेली टैक्सी सर्विस के अलावा हेलीकॉप्टर के माध्यम से ज्वॉय राइड भी करवाई जा सकेगी। इस राइड के माध्यम से पर्यटक हेलीकॉप्टर में सवार होकर आगरा में प्रमुख ऐतिहासिक स्मारक जैसी ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी आदि पर्यटक स्थल ऊपर से देख सकेंगे। इसी तरह मथुरा में भी पर्यटक मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना और नंद गांव का हवाई दर्शन कर सकेंगे।

-एजेंसी