स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आगरा के SN मेडिकल कॉलेज की सुपर स्पेशलिटी बिल्डिंग का किया उद्घाटन, गंभीर बीमारियों का होगा इलाज़

Regional

आगरा आये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज आगरा शहर वासियों को बड़ी सौगात दी है। एसएन मेडिकल कॉलेज में तैयार हुई सुपर स्पेशलिटी बिल्डिंग का आज जीआईसी के मैदान से वर्चुअल उद्घाटन किया। सुपर स्पेशलिटी हॉस्पीटल बनने से अब क्रिटिकल बीमारी के मरीजों को आगरा से बाहर नहीं जाना पडे़गा।

एसएन मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी बिल्डिंग में 8 विभाग हैं जिमसें 4 मेडिकल और 4 सर्जन सुपर स्पेशियलिटी के हैं। इनमें डॉक्टर्स की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यहाँ पर करीब 30 करोड़ रुपए कैंसर यूनिट, 90 करोड़ रुपए से मशीनों और अन्य उपकरण तथा 80 करोड़ रुपए से बिल्डिंग और उसका फर्नीचार तैयार हो रहा है।

जनवरी 2019 में इसका शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। 200 करोड़ रुपए की लागत से बनी 8 मंजिला इमारत में होटल जैसी सुविधाएं दी गई हैं। मरीजों को यहां उच्च स्तर के इलाज के साथ ही बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। वार्ड, टॉयलेट, वेटिंग रूम समेत सुपर स्पेशियलिटी के पूरे ब्लॉक में अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। मुंबई और दिल्ली जैसे बड़े हॉस्पिटल की तरह यहां लोगों की गंभीर बीमार इलाज संभव हो सकेगा।

एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में 8 विभाग हैं। 4 मेडिकल और 4 सर्जन सुपर स्पेशियलिटी के हैं। इनमें डॉक्टर्स की सुविधा उपलब्ध रहेगी। एसएनएमसी को बिल्डिंग को पूरी तरह से टेकओवर करने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है। 5 ओटी बननी हैं, एक तैयार है। कैथ लैब लिए सरकार से अनुमति मांगी है, इससे यहां हृदय, किडनी, लीवर समेत अन्य गंभीर बीमारियों के ऑपरेशन हो सकेंगे। सीटी स्कैन, एक्सरे,अल्ट्रासाउंड आदि मशीनों के इंस्टॉलेशन से जुड़ा कार्य आरंभ हो गया है। दिन रात टीमें काम में जुटी हुई हैं। कॉलेज को यह सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक मिलने के बाद मरीजों का बेहतर ट्रीटमेंट हो सकेगा।

90 करोड़ रुपए से खरीदे जा रहे उपकरण

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का निर्माण संस्था ‘हाइट्स’ द्वारा किया गया है। सुपर स्पेशियलिटी तैयार होने में 200 करोड़ की लागत आ रही है। करीब 30 करोड़ रुपए कैंसर यूनिट, 90 करोड़ रुपए से मशीनों और अन्य उपकरण तथा 80 करोड़ रुपए से बिल्डिंग और उसका फर्नीचार तैयार हो रहा है।