गाजा पट्टी के रास्‍ते हमास के आतंकियों का इजरायल पर हमला, बड़ी संख्‍या में रॉकेट भी बरसाए

Exclusive

फलस्तीनी उग्रवादियों ने शनिवार तड़के गाजा पट्टी से इजराइल में दर्जनों रॉकेट दागे थे, जिसके कुछ घंटों बाद घुसपैठ होने की जानकारी दी गई है। हमास ने बताया कि उसकी सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने शनिवार शाम तक एक अहम घोषणा करने की योजना बनाई है। दीफ ने एक रिकॉर्डेड संदेश जारी किया और इसे ऑपरेशन अल अक्सा स्टॉर्म नाम दिया गया। इसमें कहा गया कि 5000 रॉकेटों के साथ दुश्मन के ठिकानों हवाई अड्डों और अन्य सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया।

कब हुआ हमला

गाजा के करीब रहने वाले इजरायलियों को चेतावनी दी गई है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक रॉकेट के कारण इजरायल के कई हिस्सों में सायरन बजे। भारतीय समय के मुताबिक शनिवार की सुबह 9 बजे हमला शुरू हुआ।

स्थानीय समय के मुताबिक 6.30 बज रहे थे और ज्यादातर इजरायली इस दौरान सोए हुए थे। प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि पीएम और रक्षा मंत्री तेल अवीव में रक्षा बलों के मुख्यालय में सुरक्षा का मूल्यांकन कर रहे हैं।

भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

हमले के बाद इजरायल की ओर से रेड अलर्ट जारी कर दिया गया। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘एक घंटे पहले हमास के आतंकी संगठन ने हमला किया। उन्होंने रॉकेट दागे और इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की। इजरायली डिफेंस फोर्स नागरिकों की रक्षा करेगी और हमास के आतंकी संगठन को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।’ सेना ने कहा है कि वह गाजा पट्टी में आतंकियों को निशाना बना रही है।

हमास के सरगना का ऐलान

हमास के सरगना मोहम्मद दाइफ़ ने इन हमलों के बाद एक बयान में कहा है, ‘हमने ये ऐलान करना तय किया है कि अब बहुत हो चुका।’

हमास ने इस ऑपरेशन ‘अल अक़्सा स्टॉर्म’ नाम दिया गया है।

दाइफ़ ने कहा, “हम दुश्मन को पहले ही चेतावनी दे चुके हैं। इसराइली क़ब्ज़ाधारियों ने हमारे नागरिकों के ख़िलाफ़ सैकड़ों नरसंहार किए हैं। क़ब्ज़ाधारियों की वजह से इस साल सैकड़ों लोग शहीद हुए हैं और घायल हुए हैं।”

“हम ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड की शुरुआत की घोषणा करते हैं। हम ये घोषणा करते हैं कि दुश्मन के ठिकानों, एयरपोर्टों, सैन्य अड्डों पर किए गए हमारे पहले हमले में पांच हज़ार से अधिक रॉकेट दागे गए हैं।”

इसराइल में चेतावनी जारी

इसके बाद समूचे इसराइल में चेतावनी जारी की गई है और सीमावर्ती इलाक़ों में लोगों से घरों के भीतर रहने को कहा गया है।

फ़लस्तीनी लड़ाकों ने ग़ज़ा पट्टी से इसराइल की तरफ़ रॉकेट भी दागे हैं।

इन रॉकेट हमलों के बाद इसराइल के बड़े इलाक़े में चेतावनी सायरन सुनाई दिए हैं। तेल अवीव और दक्षिणी गज़ा के आसपास के इलाक़ों में धमाके होने की ख़बरें हैं।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इसराइल के शहर एश्केलोन शहर में अग्निशमनकर्मियों की आग बुझाते हुए तस्वीरें जारी की हैं।

इसी बीच इसराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ़ से कहा गया है कि रॉकेट हमले के बाद सुरक्षा प्रमुखों की बैठक बुलाई गई है। अभी तक की रिपोर्टों के मुताबिक़ हमले में एक महिला की मौत हुी है जबकि दो लोग घायल हुए हैं। इसराइल की बचाव एजेंसी के मुताबिक़ एक व्यक्ति की हालत गंभीर है।

Compiled: up18 News