हमास और इसराइल डील: अस्थायी युद्ध विराम फिलहाल टाला गया

INTERNATIONAL

अब से थोड़ी देर पहले इसरायली सेना के मुख्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने एक ब्रीफिंग में कहा कि उन्हें नहीं पता कि युद्धविराम किस समय शुरू होगा.

अब इसराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख कह रहे हैं कि दोनों पक्षों की बातचीत आगे बढ़ रही है और अभी जारी रहेगी, लेकिन बंधकों को शुक्रवार से पहले रिहा नहीं किया जाएगा.

अभी जो पता है उसके अनुसार युद्ध विराम को लागू करने में काफ़ी देरी होगी, 24 घंटे या उससे ज़्यादा की देरी के बाद कल संभवतः इस डील के लागू होने की शुरूआत होगी.

ये डील क्या है

बुधवार को इसराइल और हमास दोनों ने इस डील का आधिकारिक एलान किया था.

डील के मुताबिक़ 50 इसराइली बंधकों को हमास चार दिन के युद्ध विराम के बदले छोड़ेगा और 150 फ़लस्तीनी जो इसराइल की कैद में है उन्हें इसराइल छोड़ेगा.

इसराइल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अतिरिक्त 10 इसराइली बंधकों को छोड़ेने पर एक दिन का अतिरिक्त युद्ध विराम दिया जाएगा. हमास ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद 240 इसराइलियों को बंधक बना लिया था.

हमास के बयान के अनुसार इन चार दिनों में सैकड़ों मानवीय सहायता, दवाओं और ईंधन वाले ट्रक ग़ज़ा में प्रवेश करेंगे. इसराइल ना तो कोई हमले करेगा ना ही किसी की गिरफ़्तारी की जाएगी. क़तर, मिस्र और अमेरिका ने इस डील में अहम भूमिका निभायी है.

Compiled: up18 News