IMF की चेतावनी: इस समय भयानक आर्थिक संकट से गुजर रहा है पाकिस्‍तान

INTERNATIONAL

पाकिस्‍तान पर जारी अपनी 120 पन्‍ने की रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि लंबे समय तक के लिए भुगतान का संतुलन बना रहे, इसके लिए पाकिस्‍तान को वर्तमान लोन के अलावा और ज्‍यादा पैसे की जरूरत होगी। इस रिपोर्ट को पाकिस्‍तान के वित्‍त मंत्री और स्‍टेट बैंक के गवर्नर के साथ हुए समझौते के आधार पर जारी किया गया है।

आईएमएफ ने कहा कि भविष्‍य में दिया जाने वाला दूसरा पैकेज पाकिस्‍तान में स्थिरता लाएगा। आईएमएफ ने अपने आकलन में कहा कि पाकिस्‍तान में आर्थिक चुनौतियां बहुत जटिल हैं और बहुआयामी हैं।

आईएमएफ की शर्तों का दिखने लगा असर

आईएमएफ ने कहा कि पाकिस्‍तान को लेकर खतरा बहुत ही ज्‍यादा है। उसने कहा कि इसका हल करने के लिए यह जरूरी है कि जिन नीतियों पर सहमति बनी है, उस पर तेजी से क्रियान्‍वयन किया जाए। इसके अलावा व‍िदेशी भागीदारों की ओर से लगातार वित्‍तीय मदद की जरूरत होगी। एजेंसी ने कहा कि आईएमएफ प्रोग्राम का निर्णायक और सतत क्रियान्‍वयन खतरे को कम करने के लिए जरूरी होगा।

आईएमएफ के साथ हुए समझौते के तहत शहबाज सरकार ने बिजली के दाम को 5 रुपये प्रति यूनिट बढ़ा दिया है।
इसी तरह से पाकिस्‍तान में रेकार्ड महंगाई के बाद भी गैस के दाम में भी 40 पैसे की बढ़ोत्‍तरी की गई है। पाकिस्‍तान में अब टैक्‍स की दर को भी बढ़ाने की तैयारी है। पाकिस्‍तान पर 100 अरब डॉलर से ज्‍यादा का कर्ज है जिसमें से 30 अरब डॉलर केवल चीन का है। पाकिस्‍तान को इस वित्‍तीय वर्ष में 25 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज लौटाना है।

पाकिस्‍तान का विदेशी मुद्राभंडार आईएमएफ, चीन, सऊदी अरब के कर्ज के बाद बढ़ा है लेकिन अभी भी यह बहुत ही खराब स्थिति में है। पाकिस्‍तान में इस साल चुनाव होने हैं जिस पर अरबों रुपये खर्च होने का अनुमान है।

Compiled: up18 News