गुजरात पुलिस ने किया एक बड़े फर्जी IPL रैकेट का भंडाफोड़, चार लोग गिरफ्तार

Regional

कैसे हुआ खुलासा

इस फेक लीग का आयोजन मेहसाणा जिले के वडनगर तालुका के मोलिप उर गांव में हो रहा था। मामले से पर्दाफाश होने से पहले क्वार्टरफाइनल तक मैच खेला जा चुका था। इन मैचों को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार रूस के शहर टवेर, वोरोनिश और मॉस्को से इसमें बेटिंग हो रही थी।

कैसे बनाईं टीमें 

मजदूरों और युवाओं को लेकर कर फर्जी टीमें बनाई गईं। ये लोग सीएसके, आरसीबी, एमआई, जीटी और अन्य आईपीएल टीमों की जर्सरी बदल बदल कर पहन रहे थे। स्थानीय पुलिस के अनुसार लीग विशेष रूप से सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए आयोजित की गई थी और रूसी बाजार इसका टारगेट था। पुलिस आगे खुलासा करती है, बेटिंग एक टेलीग्राम चैनल के माध्यम से हो रही थी। मेहसाणा पुलिस अब तक चार लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है और हवाला से लिंक की जांच कर रही है।

सबकुछ हकीकत लगता 

आईपीएल 2022 के खत्म होने के तीन हफ्ते बाद यह फेक लीग शुरू हुआ। कुल 21 युवा और मजदूर शामिल थे। उन्होंने पांच एचडी कैमरों के सामने वॉकी-टॉकी के साथ अंपायरिंग भी की। इंटरनेट से स्टेडियम के क्राउड का आवाज डाउनलोड किया गया। इससे रूस में बैठे लोगों को सबकुछ असली प्रतीत हो रहा था। मेरठ का एक शख्स लीग में कमेंट्री कर रहा था वह मशहूर कमेंटेटर हर्षा भोगले की आवाज निकालने में माहिर था।
रूस से लौटे शख्स ने ठगी को दिया अंजाम- बेटिंग के लिए मशहूर रूसी पब में आठ महीने काम करने के बाद मोलीपुर लौटे शोएब दावड़ा इस ठगी को अंजाम दिया। पुलिस अधिकारी भावेश राठौड़ ने कहा, “शोएब ने गुलाम मसीह के खेत को किराए पर लिया और वहां हलोजन लाइटें लगाईं। उसने 21 मजदूरों को प्रति मैच 400 रुपये देने का वादा किया। इसके बाद कैमरामैन को काम पर रखा और आईपीएल टीमों की टी-शर्ट खरीदी।” शोएब ने बाद में पुलिस को बताया कि रूसी पब में काम करने के दौरान उसकी मुलाकात आसिफ मोहम्मद से हुई थी, जो इस ठगी के खेला का मास्टरमाइंड था। आसिफ ने पब में रूसी पंटर्स को क्रिकेट की बारीकियों के बारे में बताया।

-एजेंसियां