गौतम अडानी के लिए शानदार मंगलवार, शेयरों में 10 फीसदी तक उछाल

Business

10 में से 8 शेयरों में तेजी

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर मंगलवार को (ADANIENT): 1317.70 रुपये (+10.34%) पर पहुंच गए।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (ADANIPORTS): 586.80 रुपये (+4.41%) पर ट्रेंड कर रहा है।

अडानी पावर लिमिटेड (ADANIPOWER): 146.45 रुपये (+4.98%) पर तेजी के साथ बढ़ रहा है।

अडानी ग्रीन एनर्जी (ADANIGREEN): 479.70 रुपये (+3.73%) पर तेजी से बढ़ रहा है।

अडानी विल्मर (AWL): 356.60 रुपये (+3.60%) पर तेजी के साथ ट्रेंड कर रहा है।

वहीं एसीसी सीमेंट में आज 2.34 फीसदी की तेजी के साथ 1734 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है।

अंबुजा सीमेंट के शेयरों में आज 4.14 फीसदी की तेजी के साथ 343.35 रुपये की तेजी के साथ बढ़ रहा है।

NDTV के शेयर आज 4.39 फीसदी की तेजी के साथ 189.15 रुपये बढ़े हैं।

अडानी के लिए आई पॉजिटिव खबरें

अडानी समूह निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए विदेश में रोडशो कर रही है। सिंगापुर और हांगकांग में अडानी समूह का रोडशो 27 फरवरी से शुरू हुआ है, जो 1 मार्च तक चलेगा। इस खबर के आने के बाद निवेशकों का भरोसा समूह की ओर बढ़ रहा है। सिंगापुर में रोडशो के दौरान अडानी समूह ने अपने निवेशकों के सामने कंपनी की स्थिति को रखा। अडानी समूह ने कहा कि उनके पास फंड की कोई कमी नहीं है। उनके पास पैसों की कमी नहीं है। अपने रोडशो के पहले दिन अडानी समूह ने निवेशकों को बताया कि उनके पास कर्ज को खत्म करने के लिए पर्याप्त फंड है।

वहीं अडानी समूह के सीएफओ जुगशिंदर सिंह ने निवेशकों को भरोसा दिलाया और कहा कि वो रोडशो के जरिए कर्ज लेने या निवेशकों को और पूंजी लगाने के लिए मनाने नहीं आए है। गौरतलब है कि अडानी ग्रुप पर पहले से आरोप लगते रहे हैं कि इस पर भारी-भरकम कर्ज है। ग्रुप ने अपनी कंपनी के शेयरों पर भी लोन ले रखे हैं।

बेअसर होता हिंडनबर्ग का असर

हिंडनबर्ग ने भी अपनी रिपोर्ट में ये बात कही है। अब अडानी इस कर्ज के बोझ से उबरने की तैयारी कर रहा है। अडानी ग्रुप ऐसे लोन का प्री-पेमेंट या पुनर्भुगतान करने की योजना बना रहा है। अडानी ग्रुप की योजना इस साल मार्च के आखिर तक 690 से 790 मिलियन डॉलर (65 अरब रुपये तक) के लोन का प्री-पेमेंट करने की है। यह लोन ग्रुप ने अपनी कंपनियों के शेयरों पर लिया हुआ है। अडानी ग्रीन एनर्जी की 800 मिलियन डॉलर से उसके 2024 बॉन्ड को रिफाइनेंस करने की भी योजना बना रहा है।

समूह ने निवेशकों की चिंताओं को दूर करने के लिए बांडहोल्डर्स से साथ बैठक की थी। इस बैठक में समूह ने अपनी कुछ यूनिट्स में रिफाइनेंसिंग प्लान्स का खुलासा किया था। वहीं रेटिंग एजेंसी से मिली पॉजिटिव खबरों का असर अडानी के शेयरों पर देकने को मिला है।

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने अडानी ग्रीन को अंडर ऑब्जर्वेशन से बाहर कर दिया। एजेंसी ने उसकी क्रेडिट रेटिंग भी BB+ पर बनाए रखी है। रेटिंग एजेंसी न कहा कि अडानी ग्रीन का कर्ज पूरी तरह से सुरक्षित है और कंपनी के पास अच्छा कैश फ्लो है। इन सब खबरों का असर अब अडानी के शेयरों पर देखने को मिल रहा है।

Compiled: up18 News