सरकार का बड़ा ऐलान, LIC एजेंट्स को भी मिलेगी बेहतर ग्रेच्युटी और पेंशन

National

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एजेंट्स के लिए सोमवार को एक बड़ा ऐलान किया. अब एलआईसी एजेंट्स और एम्प्लॉइज को बढ़ हुई ग्रेच्युटी लिमिट का फायदा मिलेगा. साथ ही टर्म इंश्योरेंस कवर और फैमिली पेंशन के लिए एक समान रेट भी फिक्स किया गया है. सरकार ने एलआईसी एजेंट्स और एम्प्लॉइज के लिए कई कल्याणकारी कामों को मंजूरी दी है.

एलआईसी एजेंट्स के ग्रेच्युटी, पेंशन और टर्म इंश्योरेंस कवर से जुड़े नियमों में बदलाव के साथ ही सरकार ने रीन्यूएबल कमीशन के लिए योग्यता के मानकों में भी सुधार किया है. इसके लिए सरकार ने एलआईसी (एजेंट्स) रेग्युलेशंस-2017 में संशोधन किया है.

13 लाख एजेंट्स को होगा फायदा

सरकार के इस कदम का फायदा एलआईसी के 13 लाख एजेंट्स को होगा. वहीं एलआईसी के 10 लाख रेग्युलर एम्प्लॉइज को भी सरकार के इस फैसले से लाभ होगा. एलआईसी को देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी बनाने में इन्हीं एजेंट्स और एम्प्लॉइज की खून-पसीने की मेहनत लगी है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है.

अब एजेंट्स को मिलेगी इतनी ग्रेच्युटी

एलआईसी एजेंट्स के लिए अब ग्रेच्युटी लिमिट को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है. वहीं जिन एजेंट्स को एलआईसी में री-अपॉइंट किया जाएगा, उन्हें रीन्यूएबल कमीशन का फायदा मिलेगा. ये ऐसे एजेंट्स की फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को बेहतर करेगा. अभी एलआईसी एजेंट्स को रीन्यूएबल बिजनेस पर कमीशन नहीं मिलता है. ना ही ऐसे किसी बिजनेस पर जो उन्होंने अपनी किसी पुरानी एजेंटशिप के वक्त किया होता है.

– एजेंसी