पाकिस्‍तान में थम नहीं रहा मिस यूनिवर्स को लेकर चल रहा विवाद, मौलाना आगबबूला

Entertainment

एरिका ने खिताब जीतने पर खुशी जताई और ऊपर वाले का आशीर्वाद बताया। उनकी उपलब्धि की पाकिस्तान में कई लोगों, विशेषकर धार्मिक समूहों और पार्टियों ने आलोचना की, जबकि सरकार ने एरिका की उपलब्धि पर अपना पल्‍ला झाड़ लिया।

जमात-ए-इस्लामी के सीनेटर मुश्ताक अहमद खान ने कहा, युवा महिलाओं को मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए तैयार करना और मिस पाकिस्तान प्रतियोगिता का आयोजन करना शर्मनाक है। यह पाकिस्तान का अपमान है।

पाकिस्तान की महिलाओं का अपमान है। आयोजक कौन हैं ? यह शर्मनाक कृत्य कौन कर रहा है? सरकार को उन्हें सामने लाना चाहिए। किसने उन्हें पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए अधिकृत किया है?

मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं के साथ खेल

मुश्‍ताक खान ने यह भी सवाल किया कि क्या यह पाकिस्तान सरकार का निर्णय है? कार्यवाहक प्रधान मंत्री को तुरंत अपनी सरकार की स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए और सौंदर्य प्रतियोगिताओं के नाम पर पाकिस्तानी महिलाओं का यह उपहास, अपमान बंद करें। यह पाकिस्तान के मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं के साथ जानबूझकर खेला जाने वाला खेल है।’

प्रमुख धार्मिक नेता मोहम्मद तकी उस्मानी ने भी इस खबर पर सवाल उठाए, ‘खबर है कि पांच युवतियां अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी। अगर यह सच है, तो हम कितनी दूर तक जाएंगे? इस धारणा को मिट जाने दीजिए।’

महिला कार्यकर्ता एरिका रॉबिन के समर्थन में सामने आई हैं और जब भी कोई पाकिस्तानी महिला अपने लिए नाम कमाती है, तो असुरक्षित महसूस करने वाले लोग उसकी आलोचना करते हैं।

अधिकार कार्यकर्ता ज़ोहरा यूसुफ़ ने कहा, ‘अंतर्राष्ट्रीय मंच पर नाम कमाने वाली पाकिस्तानी महिलाओं पर हमला करना एक आदर्श बन गया है। महिलाओं की अंतर्राष्ट्रीय सफलताओं को देश की नैतिकता पर एक धब्बा के रूप में क्यों देखा जाता है?’

वरिष्‍ठ पत्रकार मारियाना बाबर ने 24 वर्षीय एरिका की प्रशंसा की और जोर देकर कहा कि कोई भी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

मिस यूनिवर्स को लेकर क्‍या बोलीं एरिका

मारियाना ने कहा, ‘पाकिस्तान सभी का है। हर पाकिस्तानी कहीं भी, जब भी, जैसे भी प्रतिनिधित्व कर सकता है। देवियो और सज्जनो, कराची की एरिका रॉबिन को पहली मिस यूनिवर्स पाकिस्तान की विजेता का ताज सुंदरता और दिमाग के लिए हासिल हुआ।’ पाकिस्तान के अंतरिम सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने कहा कि देश ने ऐसे आयोजन के लिए किसी गैर-राज्य या गैर-सरकारी व्यक्ति या संस्था को नामित नहीं किया है।

उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान सरकार और राज्य का प्रतिनिधित्व राज्य और सरकारी संस्थानों द्वारा किया जाता है। हमारी सरकार ने ऐसी किसी भी गतिविधि के लिए किसी भी गैर-राज्य और गैर-सरकारी व्यक्ति या संस्थान को नामित नहीं किया है और ऐसा कोई भी व्यक्ति/संस्था राज्य/सरकार का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है।”

एरिका का कहना है कि वह पाकिस्तान की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं में मौजूद उत्कृष्ट सुंदरता को प्रकाश में लाना चाहती है। एरिका कराची की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट पैट्रिक गर्ल्स हाई स्कूल से की और जनवरी 2020 में अपने पेशेवर मॉडलिंग करियर की शुरुआत की। दिसंबर 2021 में, उसने दुबई – संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ान भरी और 14 सितंबर, 2023 को एरिका ने मालदीव के रा एटोल में ब्रेनिया कोटेफ़ारू में मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब जीता। एरिका का अगला पड़ाव 18 नवंबर 2023 को सैन साल्वाडोर, अल साल्वाडोर में मिस यूनिवर्स 2023 प्रतियोगिता में होगा।

Compiled: up18 News