ट्विटर ने हटाई लीना की काली देवी वाली पोस्ट, इंडिया में ब्लॉक किया

National

नई दिल्‍ली। ट्विटर ने 5 जुलाई को ट्वीट ब्लॉक कर दिया और इसे 6 जुलाई तो ल्यूमन डेटाबेस को रिपोर्ट किया गया। यह डेवलेपमेंट ऐसे मौके पर आया है जब ट्विटर, मोदी सरकार के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंच चुका था। ऐसे में मोदी सरकार और ट्विटर के बीच टकराव बढ़ने की आशंका थी। लेकिन अब सरकार के कहने पर ट्विटर ने लीना मणिमेकलाई का विवादित पोस्ट भारत में ब्लॉक कर दिया है।

KAALI के पोस्टर को लीना मणिमेकलाई ने 2 जुलाई को ट्विटर पर शेयर किया था। बाद में इसे कनाडा के आगा खान म्यूजियम में आयोजित एक प्रोजेक्ट के तहत दिखाया गया। इसके खिलाफ कनाडा के इंडियन हाई कमीशन ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी। हाई कमीशन ने कहा था कि उन्हें हिंदु समुदाय की तरफ से शिकायतें मिली हैं कि आगा खान म्यूजियम में एक विवादित पोस्टर दिखाया गया है। कमीशन ने कार्यक्रम के आयोजकों से इस संबंध में बात की थी और कहा था कि जो भी लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं अब ट्विटर ने लीना मणिमेकलाई द्वारा शेयर किए पोस्ट को ब्लॉक कर दिया है।

पोस्टर रिलीज होने के बाद से ही कई धार्मिक संगठन ‘काली’ के साथ-साथ लीना मणिमेकलाई का विरोध कर रहे थे। साथ ही वो लीना के खिलाफ एक्शन की मांग कर रहे थे।

कौन हैं लीना मणिमेकलाई?

लीना मणिमेकलाई तमिलनाडु के मदुरै में जन्मीं और कनाडा की रहने वाली फिल्ममेकर हैं। उन्होंने कई डॉक्युमेंट्री फिल्में बनाई हैं, जिन्हें नामी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाया जा चुका है। वो कुछ शॉर्ट फिल्में भी बना चुकी हैं। लीना ने जब ‘काली’ का पोस्टर शेयर किया तो खूब बवाल मचा।

दिल्ली की गौ महासभा के अध्यक्ष अजय गौतम ने लीना के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज करवाकर फिल्म पर बैन लगाने की मांग की थी। इसके बाद लीना मणिमेकलाई ने एक ट्वीट कर सफाई देते हुए कहा था कि वो किसी से नहीं डरतीं और उनके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। लीना ने लिखा था कि वो हमेशा उन लोगों के साथ आवाज उठाएंगी, जो निडर होकर बोलते हैं।

-एजेंसी