गृह मंत्री अमित शाह ने अप्पा साहेब धर्माधिकारी को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से किया सम्मानित

National

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नवी मुंबी के खारघर में पहुंचे हैं। यहां उन्होंने वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. दत्तात्रेय नारायण को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान किया। पदम पुरस्कार से सम्मानित डॉ. नारायण को अप्पा साहेब धर्माधिकारी के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र सरकार ने डॉ. अप्पा साहेब धर्माधिकारी को वर्ष 2022 का महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान करने का फैसला किया था।

कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, संस्कृति मंत्री सुधीर मुंगंटीवार और डॉ. धर्माधिकारी के परिजन भी मौजूद रहे। इस दौरान लाखों लोगों के बैठने की व्यवस्था और सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे। पीने का पानी, शौचालय, पार्किंग और चिकित्सा जैसी सुविधाओं के विशेष प्रबंध नजर आए।

राज्य में 1995 में शिवसेना-भाजपा गठबंधन के सत्ता में आने के बाद महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार की स्थापना की गई थी। शुरुआत में यह पुरस्कार साहित्य, खेल और विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को दिया जाता था, लेकिन बाद में इसे सामाजिक कार्य, पत्रकारिता, लोक प्रशासन और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी प्रदान किया जाने लगा। पुरस्कार समारोह के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गोवा के लिए रवाना हो गए।

इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अमित शाह का मुंबई एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इसके बाद फडणवीस और मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार उनकी कार में बैठकर सहयाद्री गेस्ट हाउस पहुंचे, जहां पर उन्होंने दोनों नेताओं के साथ बैठक की। शाह का यह दो दिन का दौरा आगामी बीएमसी चुनावों की तैयारियों और रणनीति को लेकर हो रहा है।

एयरपोर्ट से सहयाद्री गेस्ट हाउस जाते वक्त विले पार्ले में अमित शाह ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े से उनके घर पर मुलाकात की और उनकी मां को श्रद्धांजलि दी। कुछ दिन पहले ही तावड़े की मां का निधन हो गया था।