ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग: दुनियाभर के प्रमुख नेताओं की लिस्ट में अब भी नंबर वन हैं पीएम मोदी

Exclusive

दुनियाभर के प्रमुख नेताओं की अप्रूवल रेटिंग जानिए

मॉर्निंग कंसल्ट ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर रिपोर्ट में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं तो दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सियोर यूल का नंबर सबसे आखिर है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं। सबसे लोकप्रिय नेताओं की टॉप 5 लिस्ट की बात करें तो भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के बाद स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट 64% अप्रूवल रेटिंग के साथ दूसरे, मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर 61% अप्रूवल रेटिंग के साथ तीसरे, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा 49% अप्रूवल रेटिंग के साथ चौथे जबकि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज 48% अप्रूवल रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

इन देशों की सरकार चला रहे नेता भी हैं लिस्ट में

ताजा लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (40%) सातवें, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (27%) 15वें, जर्मनी के चांसलर ओलफ सोल्ज (25%) 17वें और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (24%) 19वें नंबर पर हैं। लिस्ट में स्पेन (8वें), आयरलैंड (9वें), बेल्जियम (11वें), पोलैंड (12वें), स्वीडन (13वें), नॉर्वे (14वें), ऑस्ट्रिया (16वें), जापान (18वें), नीदरलैंड्स (20वें) और चेक रिपब्लिक (21वें) के नेता शामिल हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट जारी करता है लिस्ट

मॉर्निंग कंसल्ट ने बताया है कि यह ताजा अप्रूवल रेटिंग रिपोर्ट 6 से 12 सितंबर, 2023 के दौरान एकत्र किए गए आकड़ों पर आधारित है। अप्रूवल रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित हैं। देश के अनुसार सैंपल साइज अलग-अलग होता है। पॉलिटिकल इंटेलिजेंस, मॉर्निंग कंसल्ट का एक प्लैटफॉर्म है जो राजनीतिक चुनावों, निर्वाचित अधिकारियों और मतदान के मुद्दों पर रियल टाइम में पोलिंग डेटा प्रदान करता है। मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20 हजार से अधिक ग्लोबल इंटरव्यू आयोजित करता है।

कैसे बनती है अप्रूवल रेटिंग लिस्ट, जानिए

ग्लोबल लीडर डेटा किसी निश्चित देश में सभी वयस्कों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित है, जिसमें +/-4 प्रतिशत अंकों तक का मार्जिन ऑफ एरर है। अमेरिका में एवरेज सैंपल साइज लगभग 45 हजार है जबकि अन्य देशों में यह लगभग 500 से 5 हजार के बीच है। सभी इंटरव्यू राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन ही आयोजित किए जाते हैं। सर्वे को प्रत्येक देश में आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में शिक्षा आधारित आधिकारिक सरकारी स्रोतों के आधार पर वेटेज दिया जाता है।

मॉर्निंग कंसल्ट एक ग्लोबल डिसिजन इंटेलिजेंस कंपनी है जो आधुनिक नेताओं को स्मार्ट, तेज और बेहतर निर्णय लेने में मदद करती है। कंपनी अपने हाई फ्रीक्वेंसी डेटा और एआई के सामंजस्य से पता करती है कि लोग क्या सोचते हैं और वो कैसे कदम उठाएंगे ताकि इस दिशा में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सके।

छह महीने में बदल गया कई नेताओं का नंबर

ध्यान रहे कि इसी वर्ष फरवरी में आई रिपोर्ट में पीएम मोदी को 78% अप्रूवल रेटिंग मिली थी और वो तब भी टॉप पर थे। तब इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी 52 प्रतिशत रेटिंग के साथ चौथे जबकि 50 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा पांचवें स्थान पर थे। अब छह महीने बाद अप्रूल रेटिंग के मामले में ब्राजील के राष्ट्रपति, इटली की प्रधानमंत्री से आगे निकल गए हैं। ताजा लिस्ट में इटली की पीएम दो स्थान नीचे खिसककर छठे नंबर पर पहुंच गईं।

Compiled: up18 News