Agra News: अब खुले में टॉयलेट करना पड़ेगा भारी, पकड़े गए तो लगेगा जुर्माना, शुरू हुआ ट्रांसफॉमिंग येलो स्पॉट अभियान

स्थानीय समाचार

आगरा: खुले में शौच के साथ साथ टॉयलेट (पेशाब) न करने के प्रति सरकार आम जनमानस को जागरूक बनाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए अभियान भी चलाए जा रहे हैं जिनके माध्यम से लोगों को जागरूक बनाया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद खुले में शौच और टॉयलेट करते हुए लोग देखे जा सकते हैं। लोगों की इस आदत को बदलने के लिए अब स्थानीय स्तर पर भी प्रयास एस शुरू किए गए हैं।

ट्रांसफॉमिंग येलो स्पॉट अभियान शुरू

आगरा शहर को स्वच्छ बनाने के साथ साथ खुले में टॉयलेट (पेशाब) करने से लोगों को रोकने के लिए नगर निगम की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत “ट्रांसफॉमिंग येलो स्पॉट” अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान के अंतर्गत शहर के सभी वार्डो, नगर निगम की टीम के साथ साथ क्षेत्रीय पार्षद द्वारा लोगों को खुले में टॉयलेट (पेशाब) न करने के प्रति जागरूक बनाया जा रहा है।

ट्रांसफॉमिंग येलो स्पॉट” अभियान के अंतर्गत प्रथम चरण में नामनेर सांई की तकिया और रावली मंदिर के पास जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत निगम टीम को कुछ लोग खुले में टॉयलेट करते हुए मिले। उन्हें निगम कर्मचारियों ने माला पहनाई फिर कभी खुले मे पेशाब नहीं करने हेतु जागरूक किया गया। इस दौरान युवक सहमे हुए नजर आए और खुले में टॉयलेट न करने का संकल्प लिया।

जुर्माने की भी होगी कार्यवाही

इस अभियान के शुभारंभ पर निगम की टीम अभी लोगों को जागरूक किया और उनसे अपील कि जो भी कोई आपकों खुले में टॉयलेट करते हुए नजर आए तो उसे टोकने का काम जरूर करें और उन्हें समझाये कि खुले में टॉयलेट नहीं करना है। इससे हमारा ही नुकसान है। इससे गंदगी फैलेगी और साथ ही बीमारियां पनपेगी। जल्द ही खुले में टॉयलेट करते हुए मिले लोगों पर जुर्माना भी लगाया2 जाएगा।

इस दौरान क्षेत्रीय स्वछता एवं खाद्य निरीक्षक योगेंद्र कुशवाहा, स्वच्छ भारत मिशन प्रोजेक्ट मैनेजर के के पाण्डेय और वार्ड के सुपरवाइजर मौजूद रहे।