अमीरों की लिस्ट में फ्रांसुआज बेटनकॉट मायज ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा

Business

क्या है बिजनेस

फ्रांसुआ बेटनकॉट मायज (Francoise Bettencourt Meyers) दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। वह महिला कारोबारी होने के साथ-साथ फिलेंथ्रॉपिस्ट और लेखक भी हैं। उन्हें दुनिया का सबसे मशहूर और सबसे बड़ा कॉस्मेटिक्स ब्रांड L’Oreal विरासत में मिला है। इसमें उनकी एक-तिहाई हिस्सेदारी है। वह इसकी होल्डिंग कंपनी की चेयरपर्सन हैं। L’Oreal के पास Lancome और Garnier ब्रांड हैं और 2022 में कंपनी का रेवेन्यू 41.9 अरब डॉलर रहा था।

कितनी है नेटवर्थ

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक 70 साल की मायज की नेटवर्थ 86.8 अरब डॉलर है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 15.3 अरब डॉलर की तेजी आई है। L’Oreal में उनकी और उनके परिवार की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। L’Oreal के शेयर की कीमत में हाल के दिनों में काफी इजाफा हुआ है।

मां से मिली रईसी

मायज को यह रईसी अपनी मां Liliane Bettencourt से विरासत में मिली है। Liliane Bettencourt के पिता Eugene Schueller ने ही L’Oreal ब्रांड की शुरुआत की थी। मायज साल 1997 से L’Oreal के बोर्ड में हैं। सितंबर 2017 में अपनी मां की मौत के बाद उन्होंने अरबपतियों की सूची में कदम रखा था। आज वह दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। इससे पहले यह खिताब कई सालों तक उनकी मां को पास था।

Compiled: up18 News