अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप की चेतावनी, यूक्रेन में छिड़ सकता है परमाणु युद्ध

INTERNATIONAL

अमेरिका यूक्रेन को 500 हथियारबंद वाहन दे रहा है जो 26 अरब डॉलर की सहायता से इतर है जिसका वादा बाइडन प्रशासन ने जेलेंस्‍की से एक साल पहले किया था। ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया नेटवर्क ट्रूथ सोशल पर लिखे पोस्‍ट में कहा कि मेरा मानना है कि इससे परमाणु युद्ध छिड़ सकता है।

ट्रंप ने कहा कि ‘पहले टैंक आए, फिर परमाणु बम। इस पागलपन से भरे युद्ध को अब बंद करो। यह करना बहुत आसान है।’ इससे पहले यू्क्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने दिसंबर महीने में अमेरिका की यात्रा की थी ताकि टैंक और अन्‍य हथियार मिल सकें।

जर्मनी लेपर्ड-2 टैंक को यूक्रेन को देने जा रहा

जेलेंस्‍की का मानना है कि यूक्रेन की सेना सोवियत जमाने के टी-72 टैंक की वजह से संघर्ष कर रही है। यह ऐलान ऐसे समय पर हुआ है जब जर्मनी ने भी ऐलान किया है कि वह 14 लेपर्ड-2 टैंक को यूक्रेन को देने जा रहा है। इससे अब यह साफ हो गया है कि अन्‍य पश्चिमी देश भी जर्मनी का अनुसरण कर सकते हैं। इससे पहले जर्मनी और अमेरिका के बीच टैंक भेजने को लेकर विवाद हो गया था। इसके बाद अमेरिका को झुकना पड़ा। पिछले साल मार्च में बाइडन ने कहा था कि वह यूक्रेन को आक्रामक हथियार नहीं देने जा रहे हैं क्‍योंकि इससे तीसरे विश्‍वयुद्ध का खतरा है।

बाइडन ने यह भी कहा था कि हम यूक्रेन में तीसरा विश्‍वयुद्ध नहीं लड़ने जा रहे हैं। अब ट्रंप भी बाइडन की चेतावनी को दोहरा रहे हैं। इस बीच यूक्रेन में रूसी सेना की ओर से की गयी ताजा गोलाबारी में यूक्रेन के कम से कम 10 नागरिकों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। नए हताहतों में दक्षिणी शहर खेरसॉन में हमले में कम से कम दो नागरिकों की मौत होने की घटना शामिल है। खेरसॉन पर यूक्रेन की सेना ने नवंबर में कब्जा कर लिया था।

यूक्रेन में मिसाइलों और ड्रोन से हमले तेज

इसके अलावा दोनेत्स्क प्रांत में भी दो लोगों की मौत होने की सूचना है। इसके अलावा रूसी सेना ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन में मिसाइलों और ड्रोन से हमले किए, जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गयी। रूसी सेना के इन हमलों के बाद अमेरिका और जर्मनी ने यूक्रेन की मदद के लिए उसे शक्तिशाली टैंक देने की घोषणा की है। इसके अलावा अन्य पश्चिमी देशों ने कहा कि वे भी यूक्रेन को शक्तिशाली टैंक की आपूर्ति करेंगे।

Compiled: up18 News