इजरायल की धरती से बाइडन का बड़ा बयान, इजरायल को आत्‍मरक्षा का अध‍िकार

INTERNATIONAL

‘दोस्‍त’ से पूछेंगे सवाल

व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार तड़के एयरफोर्स वन में पत्रकारों से बात की। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रपति जो बाइडन गाजा युद्ध में यरूशलेम की रणनीति के संबंध में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से ‘इजरायल के दोस्‍त के तौर पर कुछ कठिन सवाल’ पूछने की योजना बना रहे हैं।

बाइडन बुधवार को इजरायल के समयानुसार सुबह 10 बजे तेल अवीव के पास बेन गुरियन हवाई अड्डे पर उतरे हैं। वह यहां पर अधिकारियों के साथ मुलाकात भी करने वाले हैं। बाइडन की यात्रा पिछले हफ्ते उनके एक भावुक भाषण पर आधारित है। इसमें उन्होंने हमास के क्रूर हमले और पूरे राजनीतिक परिदृश्‍य में इजरायलियों के लिए अपना डर जताया था।

नेतन्‍याहू से की फोन पर बात

जो बाइडेन ने गाजा के अस्पताल पर हुए हमले के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। मीडिया की रिपोर्ट्स ने व्हाइट हाउस के हवाले से यह जानकारी दी है। बाइडन ने हमले की निंदा की है, हालांकि उन्‍होंने इसके लिए किसी भी पक्ष को दोष नहीं दिया है।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘मैं गाजा के अल अहली अरब अस्पताल में विस्फोट और उसके परिणामस्वरूप हुई जानमाल की भयानक हानि से क्षुब्ध और बेहद दु:खी हूं।’

उन्होंने कहा कि उन्होंने विस्फोट के बाद जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। साथ ही अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को जानकारी इकट्ठा करना जारी रखने का निर्देश दिया। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने मैरीलैंड में ज्वाइंट बेस एंड्रयूज से युद्धकालीन एकजुटता यात्रा के लिए उड़ान भरी थी।

मुसलमान देश खफा

गाजा पर हमले के बाद मुस्लिम देश खासे नाराज हैं। मिस्र से लेकर तुर्की, लेबनान और फिलिस्‍तीन अमेरिका से खासे खफा हैं। सीरिया ने तो सारी स्थिति के लिए अमेरिका को ही दोषी ठहरा दिया है। बाइडन पहले जॉर्डन की भी यात्रा करने वाले थे लेकिन वाशिंगटन से रवाना होने से पहले अरब नेताओं के साथ उनकी बैठक रद्द हो गई। इससे संघर्ष के इस क्षण में अहम बातचीत के लिए नेताओं की आमने-सामने की बैठक का मौका नहीं मिल पाया।

बाइडन अब सिर्फ तेल अवीव में रुकेंगे, जहां प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बैठक के दौरान उनके, गाजा में अहम मानवीय सहायता के लिए मार्ग उपलब्ध कराने पर जोर देने की संभावना है।

Compiled: up18 News