पुतिन के आदेश को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने जीनियस’ कदम बताया

INTERNATIONAL

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन में सेना भेजने के आदेश को ‘जीनियस’ बताया है. ट्रंप से एक दक्षिणपंथी रेडियो कार्यक्रम में पुतिन के यूक्रेन में सेना भेजने पर राष्ट्रपति बाइडन की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया था. ट्रंप ने कहा कि “कल टीवी पर देखा और तभी मैंने कहा, ये तो जीनियस है.”

“पुतिन ने यूक्रेन के एक बड़े हिस्से को यूक्रेन से हटा दिया. पुतिन ने उसे आज़ाद घोषित कर दिया. ओह! ये अद्भुत है. पुतिन अब कह रहे हैं कि यूक्रेन का एक बड़ा टुकड़ा आज़ाद है.”

“मैंने कहा ये कितना चतुर है? और वे अंदर जाएंगे ओर शांति कायम करने वाले बन जाएंगे. वो सबसे मज़बूत शांति सेना होगी. हम अपने दक्षिण सीमा पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.”

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप लगातार पुतिन की तारीफ़ करते रहे हैं और इस दौरान वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की उपेक्षा करते रहे हैं.

“आपको मानना होगा कि वो काफी समझदारी भरा है. और क्या आपको पता है कि बाइडन की इस पर प्रतिक्रिया थी? कुछ भी प्रतिक्रिया नहीं थी.”

अमेरिका कर रहा यूरोप में सेना की तैनाती

यूक्रेन पर पैदा हुई नई स्थिति को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में अमेरिकी सेना की तैनाती नेटो देशों में करने की बात कही थी.

उनके संबोधन के बाद पेंटागन ने यह पुष्टि की है कि अमेरिकी सेना बाल्टिक क्षेत्र में जाएगी.

अमेरिकी रक्षा विभाग ने बताया कि क़रीब 800 पैदल सैनिकों को इटली से बाल्टिक क्षेत्र में तैनात किया जाएगा.
इसके साथ ही वह नेटो के पूर्वी हिस्से में आठ F-35 लड़ाकू जेट की तैनाती भी करेगा.

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि अमेरिका बाल्टिक क्षेत्र और पोलैंड में 32 एएच-64 लड़ाकू हेलिकॉप्टरों को भी भेजेगा.

-एजेंसियां